Logo
Board Exam Tips 2024: हिंदी विषय की शिक्षिका निर्मला कनौजिया ने कहा कि परीक्षा डराती नहीं मजबूत बनाती है।

MP Board Exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं  5 और 6 फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं। छात्रों की मानसिक स्थिति को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। ऐसे में शिक्षिका निर्मला कनौजिया ने छात्रों को टिप्स दिए हैं। अगर ये टिप्स अपनाते हैं तो 95 प्रतिशत अंक लाना आसान हो जाएगा। 

परीक्षा डराती नहीं मजबूत बनाती हैं
हिंदी विषय की शिक्षिका निर्मला कनौजिया ने कहा कि परीक्षा डराती नहीं मजबूत बनाती है। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि- हिंदी अध्यापक होने के नाते मेरा यह अनुभव रहा है कि छात्र यह कहते नजर आते हैं कि हिंदी, परीक्षा के एक दिन पहले पढ़ेंगे और पास हो जाएंगे। ऐसे छात्रों को मेरी राय है कि हिंदी भाषा आपके संपूर्ण रिजल्ट को सुधारने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है अतः उसकी तैयारी में उसके हिस्से का पर्याप्त समय देना आवश्यक है (क्योंकि कोई भी विषय इतना सरल नहीं होता जितना हम मानते हैं)। यदि आपने ऐसा किया तो 95% से ऊपर अंक लाना कोई बड़ी बात नहीं है। 

अपनाएं ये टिप्स 
प्रथम खंड में 1अंक के 32 प्रश्न साहित्य, व्याकरण,अभिव्यक्ति और मध्यम तथा वितान से आते हैं इसके लाभ और नुकसान दोनों हैं। यदि सही तो पूरे अंक वरना जीरो । अतः इसके लिए शिक्षण के दौरान जो भी वन लाइनर प्रश्न बनाए जाते हैं उन पर फोकस करें।

दूसरे खंड में दो अंक के 10 प्रश्नों में व्याकरण की परिभाषाएं, विधाओं के अंतर, हिंदी साहित्य के विभाजन के प्रश्न, युगों की विशेषताएं और पाठों से सामान्य प्रश्न आते हैं जिनका क्लियर कॉन्सेप्ट आपके दिमाग में होना आवश्यक  है।

तीसरे खंड में तीन अंको के प्रश्नों में जीवन परिचय के लिए कवि की रचनाएं किसी न किसी ट्रिक तथा भाषा शैली को युग की विशेषताओं के आधार पर ध्यान रखें। इसके साथ ही अपठित गद्यांश/ पद्यांश को पेपर रीडिंग टाइम में ही दो बार पढ़कर टिक कर लें फिर उनके उत्तर प्रश्न के आधार पर अपने शब्दों में लिखें ना कि गद्यांश से हू बहू उतारे। 

चौथा जो लेखन खंड कहलाता है व्याख्या को संकेत, संदर्भ, प्रसंग व्याख्या को बिंदुवार लिखे । जो सबसे जरूरी बिंदु है कि काव्य की व्याख्या में भाव पक्ष, कला पक्ष तथा गद्य की व्याख्या में भाषा शैली के साथ विशेष लिखना ना भूले।
पत्र लिखते समय दोनों प्रकारों की रूपरेखा को ध्यान में रखते हुए विषय वस्तु को तीन भागों (अपना परिचय, समस्या विवरण, और समाधान के लिए निवेदन) में बांटे तथा भाषा मानक और शालीन होना चाहिए ।

सबसे अंतिम और महत्वपूर्ण बिंदु निबंध का है जिसकी रूपरेखा के बारे में पूर्व में ही निर्धारण कर लें और उनको बिंदु वार लिखते हुए विषय वस्तु की उपयुक्तता तथा क्रम को ध्यान में रखते हुए समापन व्यवस्थित रूप से करें। इन्हीं तमाम टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ सभी बोर्ड परीक्षार्थियों को मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।

निर्मला कनौजिया(उच्च माध्यमिक शिक्षक- हिंदी) शा उ मा वि वेंकट न 2, सतना

5379487