Logo
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए अंतिम परीक्षा की तिथि स्थगित कर दी है। बता दें, यह एग्जाम 1 नवंबर में आयोजित होनी थी। लेकिन अब यह 3 नवंबर से शुरू होंगी।

ICAI CA Final Exam 2024: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए अंतिम परीक्षा की तिथि स्थगित कर दी है। बता दें, यह एग्जाम 1 नवंबर में आयोजित होनी थी। लेकिन अब यह 3 नवंबर से शुरू होंगी। इसके साथ ही ग्रुप-2 की परीक्षाएं अब 9 नवंबर से शुरू होंगी। डेट में यह परिवर्तन दीपावली त्योहार को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

जानें एग्जाम डेट में बदलाव का कारण
ICAI के अधिकारी धीरज खंडेलवाल ने बताया कि त्योहारों को ध्यान में रखते हुए अंतिम परीक्षा की तिथियों में संशोधन किया गया है ताकि छात्रों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। पहले प्रस्तावित परीक्षा तिथियों में बदलाव करते हुए ग्रुप-1 की परीक्षाएं अब 3 नवंबर और ग्रुप-2 की परीक्षाएं 9 नवंबर से शुरू होंगी।

नोटिफिकेशन जारी
आईसीएआई की जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, “पूरे भारत में दीपावली उत्सव को देखते हुए सीए अंतिम परीक्षा, नवंबर 2024 का शेड्यूल संशोधित किया गया है।” हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय कराधान-मूल्यांकन परीक्षा (आईएनटीटी-एटी) और बीमा और जोखिम प्रबंधन (IRM) तकनीकी परीक्षा के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, INTT-AT परीक्षा 9 से 11 नवंबर तक और आईआरएम तकनीकी परीक्षा 5, 7, 9 और 11 नवंबर को निर्धारित है, जिसकी तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा, यदि नए परीक्षा कार्यक्रम के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षा कार्यक्रम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं होगा।

संशोधित एग्जाम डेट 
ग्रुप-1: 3 नवंबर से शुरू
ग्रुप-2: 9 नवंबर से शुरू
आईएनटीटी-एटी: 9 से 11 नवंबर
आईआरएम: 5, 7, 9 और 11 नवंबर


 

5379487