Logo
CBSE Sample Paper 2024-25: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 की कक्षा 10वीं और 12वीं Skill Education - Sample Question Papers जारी कर दिए हैं। सैंपल पेपर्स को डाउनलोड करने के लिए छात्रों को CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

CBSE Class 10 & 12 Sample Paper 2025 Out: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के सैंपल पेपर्स जारी कर दिए हैं। फिलहाल, ये सैंपल पेपर्स सिर्फ स्किल सब्जेक्ट्स के लिए उपलब्ध हैं। स्किल रिलेटेड विषयों को लेने वाले छात्र-छात्राएं इन सैंपल पेपर्स को ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

इन सैंपल पेपर्स को डाउनलोड करके अभ्यर्थी प्रश्न पत्र के तरीके, मार्किंग, परीक्षा पैटर्न सहित अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं जिससे आपको बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने में मदद मिलेगी।

अन्य कक्षाओं के सैंपल पेपर्स भी जारी
CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के साथ-साथ कक्षा 9वीं और 11वीं के सैंपल पेपर्स भी जारी किए हैं। इसलिए, कक्षा 9 से 12 तक के सैंपल पेपर्स को एक ही जगह से डाउनलोड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: CBSE Board Exam: साल में दो बार होगी CBSE बोर्ड परीक्षा; केंद्र से मिली मंजूरी, 2025-26 से लागू होगी योजना, जानें कैसा होगा पैटर्न

बोर्ड परीक्षा की डेट्स
CBSE की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगी। फिलहाल, स्किल सब्जेक्ट्स के सैंपल पेपर्स जारी किए गए हैं, लेकिन मुख्य विषयों के सैंपल पेपर्स भी जल्द ही मिलेंगे। 30 लाख से अधिक छात्र इन सैंपल पेपर्स का इंतजार कर रहे हैं।

स्टूडेंट्स को तैयारी में मिलेगा मदद
ये सैंपल पेपर्स परीक्षा की तैयारी में छात्रों की बहुत मदद करेंगे। इससे आप जान सकेंगे कि परीक्षा का पैटर्न क्या होगा, सवाल कैसे होंगे, और कौन से सवाल कितने अंक के होंगे। इससे आपको असली परीक्षा का अंदाजा लगेगा और आपकी तैयारी आसान होगी।

ये भी पढ़ें: CBSE Result: सीबीएसई रिजल्ट में हुई गड़बड़ी?, बोर्ड ने फिर से मूल्यांकन करने का दिया आदेश, जानें पूरा मामला

इस तरीके से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

  • CBSE की वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर 'CBSE Skill Education' टैब पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां से आप सैंपल पेपर्स डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब दिए गए लिंक पर क्लिक करें और सैंपल पेपर्स को डाउनलोड करें।
  • भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं।
5379487