Logo
CBSE Admit Card : CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है। छात्र अपने स्कूलों से परीक्षा प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

CBSE Admit Card: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का टाइम टेबल जारी हो चुका है। जारी डेटशीट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। परीक्षा शुरू होने में 15 दिन का समय बचा हैं। अभी तक एडमिट कार्ड नहीं जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि बोर्ड जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगाथ। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर जा कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

फरवरी के पहले सप्ताह में जारी होंगे प्रवेश पत्र 
बता दें, CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है। छात्र अपने स्कूलों से परीक्षा प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रवेश पत्र 1 फरवरी से 7 फरवरी के बीच जारी होंगे। 

अप्रैल तक होंगी परीक्षा 
रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के लिए एडमिट कार्ड अलग-अलग जारी होंगे। CBSE के रेगुलर छात्र प्रवेश पत्र अपने स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे, जबकि प्राइवेट स्टूडेंट्स को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड करना होगा।  10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक होगी। 

समय का रखना होगा ध्यान 
परीक्षा केंद्र में प्रवेश 10 बजे तक ही दिया जाएगा। इसलिए छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी।  परीक्षा केंद्र पर छात्र अपने सीबीएसई प्रवेश पत्र की एक हार्ड कॉपी जरूर लेकर जाएं। 

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र  
सबसे पहले cbsc की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। 
यहां 10वीं/12वीं परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। 
रजिस्ट्रेशन नंबर लिखे कर सबमिट करें। 
प्राइवेट छात्रों का प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखने लगेगा। 
 

5379487