Logo
सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 जून सेशन की परीक्षा का कैटेगरी वाइज रिजल्ट और सब्जेक्ट वाइज कट ऑफ जारी किया है।

CSIR UGC NET 2024 Cut off: एनटीए ने 13 सितंबर को रिजल्ट जारी कर दिया था। अब सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 जून सेशन की परीक्षा का कैटेगरी वाइज रिजल्ट और सब्जेक्ट वाइज कट ऑफ जारी किया है। एग्जाम में शामिल कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाकर परिणाम और कट ऑफ चेक कर सकते हैं।

जुलाई में हुआ था एग्जाम 
बता दें, यह एग्जाम देश भर में निर्धारित केंद्रों पर 25, 26 और 27 जुलाई 2024 को हुआ था। यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए पात्रता परीक्षा है। कुल 1,963 उम्मीदवारों ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) की कैटेगरी 1 के लिए परीक्षा पास की है और ये सभी कैंडिडेट असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए भी पात्र हैं। 

ये भी पढ़ें- IIT JAM 2025 की रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी, जानें कब होगी एग्जाम; देखें नया शेड्यूल

पीएचडी प्रवेश के लिए है
कुल 1,875 उम्मीदवारों ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की JRF योजना के तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए परीक्षा पास की है। ये उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर पदों के लिए पात्र होंगे। कैटेगरी 2 में, जिसमें सहायक प्रोफेसर पद और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश शामिल है, 3,172 उम्मीदवारों को योग्य घोषित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, 10,969 उम्मीदवार कैटेगरी 3 के लिए पात्र हैं, जो केवल पीएचडी प्रवेश के लिए है। 

ऐसे चेक करें कट ऑफ

  • ऑफिशियल वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाना होगा। 
  • होम पेज पर जाकर CSIR UGC NET Exam के टैब पर क्लिक कर दें। 
  • अब यहां परिणाम और कट ऑफ के लिंक पर जाकर क्लिक करें। 
  • इसके बाद PDF स्क्रीन पर दिखेगी। 
  • अब रोल नंबर डाल कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 
5379487