Logo
दिल्ली सरकार ने स्कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है। शिक्षा विभाग ने सर्कुलर जारी कर बताया कि 1 से 6 जनवरी 2024 तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। उन्होंने यह भी बताया कि पहले 15 दिन अवकाश का प्रावधान था, लेकिन अब उसे कम कर 6 दिन कर दिया गया है।

Delhi school holiday: राजधानी दिल्ली में अभी कड़ाके की ठंड शुरू नहीं हुई है। लेकिन दिल्ली सरकार ने स्कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने सर्कुलर जारी कर बताया कि 1 से 6 जनवरी 2024 तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। उन्होंने यह भी बताया कि पहले 15 दिन अवकाश का प्रावधान था, लेकिन अब उसे कम कर 6 दिन कर दिया गया है।

स्कूल की छुट्टियों में कटौती करने का कारण नवंबर महीने में अचानक बढ़े वायु प्रदूषण में छुट्टी देना है। दीपावली के कारण नवंबर में वायु प्रदूषण का लेवल काफी बढ़ गया था। खराब हवा और वायु गुणवत्ता के कारण छात्रों पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े, इसके लिए दिल्ली सरकार ने 9 नवंबर से 18 नवंबर तक छुट्टी देने का ऐलान किया था। इससे पहले दिल्ली के स्कूलों में 15 दिन सर्दी के मौसम में छुट्टी दी जाती थी। प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक होती हैं, जबकि प्राइमरी से ऊपर के क्लास का विंटर वेकेशन 1 से 15 जनवरी तक रहता है, लेकिन इस बार सेलेवस को ध्यान में रखते हुए विंटर वेकेशन में कटौती की गई है। 

दिल्ली के सभी स्कूलों के प्रमुखों को शिक्षा विभाग ने शिक्षण/गैर-शिक्षण कर्मचारियों, छात्रों और अभिभावकों के बीच इस जानकारी का प्रसार करने के लिए कहा है। स्कूल अधिकारियों को विंटर वेकेशन में छुट्टियों की संख्या एडजस्ट करने का निर्देश दिया गया है। एकेडमिक सेशन 2023-2024 के लिए विंटर वेकेशन का आखिरी हिस्सा 1 जनवरी से 6 जनवरी 2024 तक निर्धारित किया गया है। 

jindal steel hbm ad
5379487