Logo
शीत लहर को देखते हुए डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं।

UP Schools Winter Vacation: उत्तरप्रदेश में शिक्षा विभाग ने छात्रों को राहत दी है। शीत लहर को देखते हुए डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जल्दी ही सर्दी की छुट्टियां मिलने जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से छुट्टियां कर दी जाएंगी। 30 दिसंबर को छात्रों को स्कूल आना होगा। स्कूल लगेगा और उसके अगले दिन यानी 31 दिसंबर से स्कूल बंद रहेंगे। बच्चों को करीब 15 दिन की छुट्टी रहेगी। इसके बाद फिर से स्कूल तय समय में खुल जाएंगे।

छुट्टियों में करना है ये काम
 महानिदेशक स्कूल शिक्षा प्रदेश के सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि सभी स्कूल बच्चों को होमवर्क दें। ताकि वे छुट्टियों में न केवल इंगेज रह सकें बल्कि थोड़ी-बहुत पढ़ाई भी कर सकें। छुट्टियों में बच्चे पढ़ाई करते रहें इसके लिए भी होमवर्क दिया गया है।

शीत लहर के कारण अवकाश 
मौसम का मिजाज दिन प्रतिदिन बदल रहे हैं और शीत लहर बहने लगी है। ऐसे में बच्चों को सर्दी से बचाने और सेफ रखने के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम और भी बिगड़ने की संभावना है। इस कारण स्कूलों की छुट्टी कर दी है। 

बढ़ सकती है छुट्टीयां
महानिदेशक द्वारा 14 जनवरी तक स्कूल बंद होने का आदेश दिया गया है लेकिन इसमें अभी बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। बता दें, 14 जनवरी के आसपास कई बार ठंड बहुत बढ़ जाती है। बीते सालों में देखा गया है कि ठंड इस कदर बढ़ गई थी की स्कूल की छुट्टियां आगे बढ़ानी पड़ी थी। 
 

5379487