Logo
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (एनसीटीई) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग से शेड्यूल जारी कर दिया है।

भोपाल(संजीव सक्सेना)। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (एनसीटीई) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग से शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएड एमएड (एकीकृत तीन वर्षीय) एवं बीए बीएड, बीएससी बीएड, बीएलएड तथा बीएड पार्ट टाइम तीन वर्षीय कोर्स में प्रवेश के लिए प्रक्रिया जारी है। इसके तहत नए आवेदकों के लिए 14 से 18 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर खाली सीटों पर प्रवेश ले सकते हैं। वहीं, तीसरे अतिरिक्त चरण में पहले से रजिस्ट्रेशन करा चुके आवेदक और नए आवेदक दोबारा संस्थान को चयन कर प्रवेश ले सकेंगे। 

इस अवधि में निर्धारित हेल्स सेंटर पर दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन भी किया जाएगा। 19 सितंबर तक त्रुटि सुधार हो सकेगा। 20 सितंबर को मेरिट लिस्ट जारी होगी। 26 सितंबर को मेरिट और वरीयता के आधार पर अतिरिक्त चरण में सीट आवंटन किया जाएगा। इसके बाद 26 से 30 सितंबर के बीच ऑनलाइन फीस का भुगतान हो सकेगा।

5 अक्टूबर को मूल दस्तावेजों का सत्यापन
विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार 30 सितंबर तक प्रवेश ले चुके आवेदकों के लिए 5 अक्टूबर को हेल्प सेंटर पर भौतिक रूप से उपस्थित होकर मूल दस्तावेजों का पुन: सत्यापन कराने के साथ ही मूल टीसी भी जमा कराना होगी। इसके बाद इसी महीने से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

5379487