Logo
Jharkhand TET 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC),रांची ने झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्टेशन शुरू कर दिया गया है। योग्य उम्मीदवार 22 अगस्त, 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Jharkhand TET 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC),रांची ने झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्टेशन शुरू कर दिया गया है। योग्य उम्मीदवार 22 अगस्त, 2024 तक ऑफिशियल वेबसाइट www.jactetportal.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता है यह एग्जाम सरकारी स्कूलों में नौकरी प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। प्राइमरी टीचरों को कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पेपर I पास करना होगा। जबकि कक्षा 6 से 8 तक मीडिल टीचरों को पढ़ाने के लिए पेपर II उत्तीर्ण करना जरूरी है।

आयु सीमा
उम्मीदवार को पेपर I के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, जबकि पेपर II के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष तय की गई है।  

शैक्षिक योग्यता
पेपर I के लिए - उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है, इसके साथ ही प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा या 4 साल की स्नातक डिग्री अनिवार्य है।

पेपर II के लिए - उम्मीदवारों को बी.एड डिग्री/प्रारंभिक शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा या विज्ञान/कला स्नातक डिग्री और स्नातक की डिग्री होना चाहिए।

आवेदन शुल्क
UR/EBC/EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को पेपर एक के लिए 1300 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं पेपर एक और दो दोनों के लिए 1500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। SC/ST/PWD उम्मीदावरों को पेपर एक के लिए 700 रुपये देने होंगे। वहीं पेपर एक और दो दोनों के लिए 800 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

ऐसे करें आवेदन  

  • आधिकारिक वेबसाइट- www.jactetportal.com पर उम्मीदवारों को जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर 'new registration' लिंक पर क्लिक कर दें। 
  • चरण 1 Registration Form पूरा करें और आगे बढ़ें।
  • अब लॉग इन करके फॉर्म को भरें, और शुल्क का भुगतान कर अंत में सबमिट कर दें।
  • एक प्रति डाउनलोड कर भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेकर रख लें। 
5379487