Logo
Maharashtra Board: महाराष्ट्र बोर्ड ने साल 2025 की 10वीं-12वीं का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस बार परीक्षाएं कुछ दिन पहले ही आयोजित की जा रही हैं। इसके साथ ही प्रयोगात्मक परीक्षाओं की डेट भी बता दीं गई है।

Maharashtra Board Exam Dates 2025: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 2025 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस साल महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

21 फरवरी से शुरू होगी 10वीं की परीक्षा
इस साल महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होकर 17 मार्च 2025 को खत्म होगी। बता दें कि इस साल की बोर्ड परीक्षाएं पिछले साल की तुलना में थोड़ा जल्दी आयोजित हो रही हैं। वहीं दसवीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं और आंतरिक परीक्षाएं गुरुवार 3 फरवरी से प्रारंभ होंगी। जो कि 20 फरवरी 2025 तक चलेंगी। हालांकि अभी विस्तृत कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

12वीं की परीक्षा 11 फरवरी से शुरू 
वहीं महाराष्ट्र बोर्ड हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन मतलब 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार 11 फरवरी से शुरू होंगी, जो कि 18 मार्च 2025 तक होंगी। 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं, मौखिक परीक्षा और आंतरिक परीक्षाएं 24 जनवरी से 10 फरवरी 2025 तक होंगी।

इस बार जल्दी होगी परीक्षा
महाराष्ट्र बोर्ड इस बार बोर्ड परीक्षाएं पहले आयोजित करा रहा है। महाराष्ट्र बोर्ड का पिछला रिकॉर्ड देखें तो बोर्ड एचएससी एग्जाम फरवरी महीने के तीसरे हफ्ते और एसएससी बोर्ड एग्जाम मार्च महीने के पहले हफ्ते में आयोजित कराता रहा है। 

जानिए क्या है वजह
महाराष्ट्र बोर्ड ने नोटिस जारी करते हुए बताया है कि परीक्षाएं ठीक से और समय से पूरी हो जाएं, इसलिए ये फैसला लिया गया है। परीक्षाएं यदि जल्दी खत्म हो जाएंगी तो विद्यार्थी अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे। इसके साथ ही सप्लीमेंट्री एग्जाम से लेकर इम्प्रूवमेंट एग्जाम तक सब समय से हो जाएंगे, इससे आगे की प्रवेश प्रक्रिया में समस्या नहीं होगी।

विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जल्द होगा जारी
महाराष्ट्र बोर्ड ने यह भी बताया कि स्टूडेंट्स के स्ट्रेस को कम करने के लिए अभी सिर्फ परीक्षा तारीखों की घोषणा की गई है। ताकि उन्हें पता हो परीक्षा कब हो रही है और वे अपनी तैयारी उस हिसाब से कर सकें। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम कुछ समय में जारी किया जाएगा। हालांकि परीक्षाओं को लेकर किसी प्रकार की कोई आपत्ति है तो आधिकारिक वेबसाइट secretary.stateboard@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं।

5379487