Logo
NMMSS 2024-25: शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS) का आवेदन शुरू कर दिया गया है। आवेदन करने की लास्ट डेट 31 अगस्त, 2024 है।

NMMSS 2024-25: शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS) का आवेदन शुरू कर दिया गया है। योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट Scholarship.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। लास्ट डेट 31 अगस्त, 2024 है। रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, छात्रों को आधार नंबर के अनुसार जारी 14 अंकों की संख्या भेजी जाएगी जो पूरे शैक्षणिक वर्ष के दौरान छात्रों के लिए मान्य होगी।

बता दें, संस्थान नोडल अधिकारी (INO) द्वारा स्तर -1 सत्यापन और जिला नोडल अधिकारी (DNO) द्वारा स्तर -2 सत्यापन शामिल किया गया है। आईएनओ (L1) सत्यापन की आखरी तारीख 15 सितंबर, 2024 है और डीएनओ (L2) सत्यापन की लास्ट डेट 30 सितंबर, 2024 है।

छात्रवृत्ति लाभ
चयनित छात्रों को 12,000 छात्रवृत्ति दी जाती है। यह वित्तीय सहायता वंचित परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए है, छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती है।

एनएमएमएसएस योजना
NMMSS योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कक्षा 9 से 12 के मेधावी स्कूली छात्रों को दी जाती है। पढ़ाई छोड़ने की दर को कम करने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 

ऐसे करें आवेदन 

  • छात्रों को आधिकारिक साइट Scholarship.gov.in पर जाना होगा।
  • अब नए Registration Link पर क्लिक करें। आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भरें।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड कर दें (यदि आवश्यक हो)।
  • अब सबमिट पर Click कर पेज डाउनलोड करें।
  • आखरी में आवेदन पत्र की एक हार्ड कॉपी रख लें।
5379487