Logo
election banner
MP CPCT Registration 2024: मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम ने कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा(MP CPCT) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए 19 अगस्त लास्ट डेट है।

MP CPCT Registration 2024: मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम ने कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा (CPCT) के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cpct.mp.gov.in के जरिए 19 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए परीक्षाएं भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सागर और सतना में आयोजित होने वाली है।

इस दिन होगी CPCT परीक्षा
कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा 6 और 8 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा 120 मिनट की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा में दो खंड होंगे - कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट। सीपीसीटी स्कोरकार्ड परीक्षा की तारीख से 7 साल तक वैध है।

पात्रता मानदंड
जिन उम्मीदवारों ने भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 + 2 (इंटरमीडिएट) परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे या जिन उम्मीदवारों ने भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 3 वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के साथ कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस पद के लिए पात्र होंगे। इसके साथ ही आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्युनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। 

ऐसे करें आवेदन 

  • आधिकारिक वेबसाइट cpct.mp.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर MP CPCT Registration लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें।
  • फॉर्म भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा कर दें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।
5379487