Logo
MP TET 2024 Notification: मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड आज मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की है। अक्टूबर से उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। 

MP TET 2024 Notification: मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (MPESB) ने आज यानी 27 सितंबर 2024 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET) के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे।

10 नवंबर 2024 को होगी MP TET परीक्षा
बता दें कि, एमपी टीईटी 2024 परीक्षा 10 नवंबर 2024 से मध्य प्रदेश राज्य के विभिन्न केंद्रों पर शुरू होगी। एमपी टीईटी परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट के लिए सुबह 7:00 बजे से 8:00 बजे के बीच और दूसरी शिफ्ट के लिए दोपहर 12:30 बजे से 1:30 बजे के बीच  रिपोर्ट करना होगा। एमपी टीईटी परीक्षा भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, रीवा, बालाघाट, खंडवा, नीमच, रतलाम, सागर, सतना, सीधी और उज्जैन में होगी।

और भी पढ़ें:- MP Board 5th-8th Exam Pattern: एमपी बोर्ड 5वीं-8वीं का एग्जाम पैटर्न जारी; यहां देखें कैसा आएगा पेपर

पात्रता मानदंड

  • कक्षा 1 से 5 तक के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री के साथ-साथ प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (डी.एल.एड) या शिक्षा स्नातक (बी.एड) की डिग्री होनी चाहिए।
  • परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थियों को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए अथवा उनके पास राज्य का वैध निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। 

आवेदन शुल्क
एमपी टीईटी के लिए अनारक्षित उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी/एसटी/ओबीसी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), दिव्यांगजन (शारीरिक रूप से विकलांग) और आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवार जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हो, उन्हें 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसके अतिरिक्त, एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 60 रुपये का अतिरिक्त पोर्टल शुल्क देना होगा।

परीक्षा पैटर्न
प्राथमिक शिक्षकों के लिए मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPTET) प्राथमिक शिक्षा के लिए आवश्यक प्रमुख क्षेत्रों में उम्मीदवारों की दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन की गई है। परीक्षा में पांच खंड होते हैं: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन, प्रत्येक में 30 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं, जो प्रत्येक खंड के लिए 30 अंक निर्धारित करते हैं, इस प्रकार कुल 150 प्रश्न और 150 अंक होते हैं।

5379487