Logo
NEET PG 2024 Exam Guidelines: राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड देश भर में 23 जून को नीट पीजी की परीक्षा आयोजित कर रहा है। परीक्षा का आयोजन देश के 300 शहरों में निर्धारित किए गए 1000 से अधिक केंद्रों पर आयोजित होगा।

NEET PG 2024 Exam Guidelines: राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड देश भर में 23 जून को नीट पीजी की परीक्षा आयोजित कर रहा है। बोर्ड ने परीक्षा के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसका पालन परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को करना होगा। परीक्षा का आयोजन देश के 300 शहरों में निर्धारित किए गए 1000 से अधिक केंद्रों पर आयोजित होगा। एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक Admit card नहीं डाउनलोड किया है। वह आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 

बिना प्रवेश पत्र के एंट्री नहीं
परीक्षा हॉल में बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। प्रवेश पत्र के साथ एक आधिकारिक पहचना पत्र जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईकार्ड लेकर जाना होगा। परीक्षा सेंटर पर समय से कम से कम 1 घंटे पहले अभ्यर्थियों को अपने केंद्र पर पहुंचना होगा। तय समय से देरी से आने वालों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कोड रीडर से होगा वेरिफिकेशन
परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवार के एडमिट कार्ड और आईडी प्रूफ का Barcode/QR Code रीडर से वेरिफिकेशन किया जाएगा। उसके बाद ही उन्हें केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। बिना वेरिफिकेशन के exam center में किसी की एंट्री नहीं होगी।

इसे लेकर जाना है मना
बता दें, examination center पर कोई भी स्टेशनरी आइटम, नोट्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, राइटिंग पैड,इयरफोन, पेजर, कैलकुलेटर,पेन ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर आदि लेकर जानें पर प्रतिबंध लगाया गया है. अगर से चीजें किसी भी अभ्यर्थियों के पास से बरामद होती हैं, तो उसे तुरंत परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा।

5379487