Logo
NEET PG 2024: नीट पीजी 2024 परीक्षा की नई डेट का ऐलान कर दिया गया है।  जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एग्जाम का आयोजन देश भर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर 11 अगस्त को किया जाएगा।

NEET PG 2024: नीट पीजी 2024 परीक्षा की नई डेट का ऐलान कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एग्जाम का आयोजन देश भर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर 11 अगस्त को किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया गया है। एग्जाम का आयोजन नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज की ओर से सीबीटी मोड में होगा। 

नोटिफिकेशन चेक करें 
बता दें,NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन 23 जून को होना था,लेकिन एग्जाम से एक दिन पहले परीक्षा स्थगित कर दी गई। अब एग्जाम की नई डेट घोषित हो चुकी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

मार्च में होंनी थी परीक्षा 
नीट पीजी 2024 परीक्षा पहले 3 मार्च को होना था, लेकिन इसे 7 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया। लोकसभा चुनावों के कारण नीट पीजी एग्जाम की तारीख 23 जून कर दी गई, जिसे 22 जून को फिर से रद्द किया गया था। 

ऑनलाइन मोड में होगी काउंसलिंग
NMC ने स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा विनियम, 2023 पेश किया है, जिसमें अनिवार्य किया गया है कि प्रत्येक सीट के लिए नीट पीजी काउंसलिंग के सभी दौर राज्य या केंद्रीय परामर्श प्राधिकरणों की ओर से आयोजित होंगे। काउंसलिंग की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है।

NTA ने यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द की थी
बता दें, एनटीए ने यूजीसी-नेट परीक्षा को 19 जून को रद्द करने का ऐलान किया था। परीक्षा आयोजित होने के एक दिन बाद ही सरकार ने परीक्षा रद्द करने का एलान कर सभी को चौंका दिया। अब यूजीसी-नेट की परीक्षा रद्द होने से गंभीर सवाल खड़े हुए थे। NTA ने इस बार ऑफलाइन तरीके से ओएमआर शीट पर परीक्षा कराई थी। देशभर में 317 केंद्रों पर 11.21 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। हालांकि परीक्षा रद्द होने के बाद अब पूरी कवायद फिर से होगी। 

5379487