Logo
New IIM in Assam: केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर राज्य असम को बड़ा तोहफा दिया है। असम में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की स्थापना को मंजूरी मिल गई है। सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया।

New IIM in Assam: केंद्र ने पूर्वोत्तर राज्य असम को बड़ा तोहफा दिया है। असम में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की स्थापना को मंजूरी मिल गई है। इसपर प्रतिक्रिया देते हुए असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक विशेष उपहार करार दिया। इसके साथ ही सीएम सरमा ने घोषणा की कि प्रतिष्ठित IIM Ahmedabad आगामी IIM Assam का मार्गदर्शन करेगा, जो कामरूप जिले के मराभिटा में स्थित होगा।

IIM Ahmedabad करेगा DPR तैयार
शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक पत्र के मुताबिक, IIM Ahmedabad अब असम सरकार के साथ करीबी परामर्श से काम करते हुए नए संस्थान के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने का बीड़ा उठाएगा।

सीएम बोले- पीएम मोदी ने दिया खास तोहफा
सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने इस पहल में सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का आभार जताया। उन्होंने कहा कि 2023 में हमारे अनुरोध के बाद माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गुवाहाटी के पास एक भारतीय प्रबंधन संस्थान को मंजूरी देकर असम के लोगों को एक विशेष उपहार दिया है। जिससे यह आईआईटी, एम्स, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और अब आईआईएम वाले कुछ शहरों में से एक बन गया है।

असम के लिए गेम चेंजर साबित होगा नया IIM
पिछले 18 महीनों में हमने माननीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जी और शिक्षा मंत्रालय के सामने एक मजबूत मामला पेश किया है। असम ने इस प्रयास के लिए प्रमुख भूमि और रसद सहायता की पेशकश की है। अब IIM Ahmedabad गुवाहाटी में बनने वाले IIM का मार्गदर्शन करेगा। यह असम के लिए गेम चेंजर साबित होगा, जिससे राज्य पूर्वी भारत में एक शिक्षा केंद्र बन जाएगा और हमारी आर्थिक आकांक्षाओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।

बता दें कि, राज्य सरकार द्वारा चिह्नित चार भूखंडों में से स्थल चयन समिति (site selection committee) ने मराभिटा में भूखंड को फाइनल किया है।

5379487