Logo
NIOS ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इन परीक्षाओं की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों से परीक्षा फीस का कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं लिया जाएगा।

NIOS 10th 12th Date Sheet 2024:  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अक्टूबर-नवंबर सत्र के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की सार्वजनिक थ्योरी परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है। यह परीक्षाएं 22 अक्टूबर से शुरू होकर 29 नवंबर 2024 तक चलेंगी। जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे अपनी डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां और समय
NIOS ने बताया है कि ये परीक्षाएं भारत और विदेशों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए यह डेट शीट बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके माध्यम से वे अपनी परीक्षा की तैयारी को बेहतर तरीके से प्लान कर सकते हैं।

एग्जाम रिजल्ट और दस्तावेज़ प्राप्त करने की प्रक्रिया
NIOS ने यह भी बताया है कि परीक्षा का परिणाम परीक्षा की अंतिम तिथि के सात सप्ताह बाद घोषित किया जाएगा। परिणाम की घोषणा के बाद, सफल उम्मीदवारों को उनके अंकपत्र-सह-प्रमाणपत्र और स्थानांतरण प्रमाणपत्र सीधे उनके एआईएस के माध्यम से दिए जाएंगे। यदि किसी एआईएस को रद्द कर दिया गया है, तो उम्मीदवारों के दस्तावेज़ उनके क्षेत्रीय केंद्र द्वारा डाक के माध्यम से उनके पते पर भेजे जाएंगे।

परीक्षा की डेट में नहीं होगा बदलाव 
NIOS ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इन परीक्षाओं की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों से परीक्षा फीस का कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं लिया जाएगा, बशर्ते वे अन्य शर्तों को पूरा करते हों।

ऐसे करें डाउनलोड
सबसे पहले NIOS की आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाएं।
अधिसूचना अनुभाग में "अक्टूबर/नवंबर 2024 में आयोजित होने वाली माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रमों की सार्वजनिक परीक्षा की तिथि पत्रक अखिल भारतीय" लिंक पर क्लिक करें।
डेट शीट PDF फाइल के रूप में स्क्रीन पर दिखाई देगी।
भविष्य के संदर्भ के लिए इस PDF को डाउनलोड कर लें।

5379487