Logo
NIOS Class 10th Result 2024: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने एनआईओएस कक्षा 10वीं रिजल्ट अप्रैल सत्र के लिए जारी कर दिया है। ​​​​​​​NIOS 10वीं मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को Enrollment Number का प्रयोग करना होगा।

NIOS Class 10th Result 2024: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने एनआईओएस कक्षा 10वीं रिजल्ट अप्रैल सत्र के लिए जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने अप्रैल सत्र की कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए है, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in या results.nios.ac.in पर देख सकते हैं।
NIOS 10वीं मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को Enrollment Number का प्रयोग करना होगा। NIOS 10th परीक्षा का आयोजन 6 अप्रैल से 22 मई 2024 तक हुआ था। स्टूडेंट अपने मार्क्स कम सर्टिफिकेट और माइग्रेशन कम ट्रांसफर सर्टिफिकेट को एनआईओएस के संबंधित क्षेत्रीय केंद्रों से प्राप्त कर सकेंगे।  

रीवैल्यूशन और रीचेकिंग का मौका
जो उम्मीदवार अपने 10वीं रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे रिजल्ट जारी होने की डेट से एक महीने के भीतर अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के रीवैल्यूशन और रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनआईओएस कक्षा 10वीं रिजल्ट रीचेकिंग के लिए स्टूडेंट को प्रति विषय 400 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। वहीं एनआईओएस 10वीं रिजल्ट की Revaluation के लिए छात्रों को प्रति विषय 1,000 रुपये का शुल्क जमा करना होगा।  

ऐसे चेक करें रिजल्ट 

  • NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर Public Examination Result के चेक रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।  
  • एमरोलमेंट नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। 
  • अब NIOS 10वी रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।  
  • उम्मीदवार स्कोरकार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट लेकर रख लें। 
5379487