Logo
Rajasthan CET 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर ने 12वीं स्तर के पदों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की घोषणा कर दी है। अभ्यर्थी 2 सितंबर से आवेदन कर सकेंगे।

Rajasthan CET 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर ने सीनियर सेकेंडरी लेवल के पदों के लिए राजस्थान सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागों में फॉरेस्टर, हॉस्टल सुपरिंटेंडेंट, क्लर्क ग्रेड- II, जूनियर असिस्टेंट, जमादार ग्रेड II, कांस्टेबल, और अन्य भूमिकाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

2 सितंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर 2024 से शुरू होगी और 1 अक्टूबर 2024 को रात 11:59 बजे तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से अपने ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सलाह दी जाती है। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।

ये भी पढ़ें: 69 हजार शिक्षक भर्ती पर बड़ा फैसला, हाईकोर्ट ने सरकार को नई मेरिट लिस्ट जारी करने का दिया आदेश

इस दिन होगी परीक्षा
सीईटी परीक्षा 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2024 तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन उपलब्ध होंगे, ईमेल, व्हाट्सएप, समाचार पत्रों और बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से सूचनाएं भेजी जाएंगी।

ये भी पढ़ें: PM Modi का बड़ा ऐलान: पांच साल में 75,000 मेडिकल सीटें बढ़ेंगी; अब विदेश जाने की जरूरत नहीं

 

उम्मीदवार की योग्यता

  • उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।
  • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा बारहवीं या उसके समान शिक्षा प्राप्त की हो।
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और EBC(CL) उम्मीदवारों को 600 रुपये फीस देनी होगी। एससी, एसटी, BC/EBC और EWS उम्मीदवारों को 400 रुपये एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी।

परीक्षा पैटर्न
परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिसमें राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, भूगोल और समसामयिक मामलों जैसे विषय शामिल होंगे, कुल 300 अंक होंगे और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

5379487