Logo
Rajasthan Pre-DElEd Result 2024: राजस्थान प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी कर कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन राज्य भर में निर्धारित केंद्रों पर 30 जून को हुआ था। जिसमें  4 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 

Rajasthan Pre-DElEd Result 2024: राजस्थान प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी कर कर दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट result.predeledraj2024.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन राज्य भर में निर्धारित केंद्रों पर 30 जून को हुआ था। जिसमें  4 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 

1917 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी एग्जाम
बता दें, प्रोविजनल आंसर-की 5 जुलाई को जारी हुई थी और इस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को 7 जुलाई तक का समय दिया गया था। परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने किया था। परीक्षा दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक आयोजित हुई थी। 33 जिलों के 1917 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी। 

एडमिशन  मेरिट के आधार पर होंगे
जल्द ही काउंसलिंग का शेड्यूल जारी होगा। काउंसलिंग में शामिल होने के लिए एग्जाम में सफल कैंडिडेट को रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय प्री-डीएलएड का स्कोरकार्ड, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट आदि कई डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। एडमिशन काउंसलिंग मेरिट के माध्यम से होगी।

बता दें, इस परीक्षा का आयोजन डीएलएड में एडमिशन के लिए हर साल होता है। DElEd राज्य में प्रारंभिक शिक्षा में टीचर बनने के लिए आवश्यक है। यह दो वर्षीय शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम है।इस एग्जाम में लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं। 

ऐसे करें चेक

  • ऑफिशियल वेबसाइट predeledraj2024.in पर जाएं। 
  • होम पेज पर Pre-DElEd Result के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब रोल नंबर सहित मांगे गए सभी जानकारी दर्ज करें। 
  • आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा।
  • अब इसे चेक कर प्रिंट निकालकर रख लें। 
5379487