Logo
School Holiday: ओडिशा सरकार ने गंजम और पुरी समेत कई जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थानों में 27 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान दाना की वजह से अवकाश घोषित कर दिया है। 28 अक्टूबर को स्कूल फिर से खुलेंगे।

School Holiday: चक्रवाती तूफान दाना(Cyclone Dana) के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने गंजम और पुरी समेत कई जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थानों में 25 अक्टूबर तक अवकाश घोषित कर दिया है। जबकि 26 और 27 को शनिवार-रविवार की छुट्टी है। इसलिए 28 अक्टूबर को स्कूल फिर से खुलेंगे। 

तटीय क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने तटीय क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें 25 अक्टूबर को आने वाले चक्रवात के कारण भारी बारिश और तेज हवाओं का अनुमान है। इसके अलावा, आसन्न तूफान के कारण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओडिशा यात्रा स्थगित कर दी गई है।

Odisha Schools Closed
Odisha Schools Closed

इन जिलों के स्कूल बंद
चक्रवाती तूफान दाना के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल, जाजपुर, अंगुल, खोरधा, नयागढ़ और कटक जिलों में सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा की है। एहतियात के तौर पर स्कूल 25 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। चूंकि 26-27 अक्टूबर को शनिवार-रविवार के वजह से अवकाश है, इसलिए स्कूल 28 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे।

ओडिशा स्कूल बंद करने का आधिकारिक आदेश
आधिकारिक आदेश में उल्लेख किया गया है "जैसा कि आप जानते हैं, आईएमडी, भुवनेश्वर ने भविष्यवाणी की है कि आज, 21 अक्टूबर 2024 को 11:30 बजे IST पर बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र विकसित हुआ है, जिसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक एक अवसाद में और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान में बदलने की बहुत संभावना है"।

100-120 किलोमीटर प्रति घंटे होगी हवा की गति
इसके बाद, इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की बहुत संभावना है। इसके 24 की रात और 25 अक्टूबर की सुबह पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की बहुत संभावना है, यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान है जिसकी हवा की गति 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

और भी पढ़ें:- अधिकारियों ने पेंशन के लिए दिव्यांग महिला को ऑफिस बुलाया, 2 KM तक रेंगकर पहुंची और मिला आश्वासन

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय ने कहा, "इसके प्रभाव में, गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल, जाजपुर, अंगुल, खोरधा, नयागढ़ और कटक जिले हवा की गति के साथ-साथ भारी वर्षा से प्रभावित होने की संभावना है।" एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय ने आदेश में कहा, "इसे ध्यान में रखते हुए, 23 से 25 अक्टूबर तक उपरोक्त जिलों के स्कूल एहतियात के तौर पर बंद रहेंगे। इसलिए, कृपया इस संबंध में इस विभाग को सूचित करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया जाता है।" 

राष्ट्रपति मुर्मू की ओडिशा यात्रा स्थगित
चक्रवात दाना के कारण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तीन दिवसीय ओडिशा यात्रा स्थगित कर दी गई है। राष्ट्रपति का बंगरीपोसी, उपरबेड़ा, रायरंगपुर, पुरी और भुवनेश्वर जाने का कार्यक्रम था। 25 अक्टूबर को चक्रवात दाना के राज्य के तट पर आने का अनुमान है। अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति मुर्मू सबसे पुराने आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेजों में से एक, गोपबंधु आयुर्वेद महाविद्यालय की 75वीं वर्षगांठ समारोह में शामिल होने वाली थीं।

5379487