Logo
TATA Pankh Scholarship Yojana: देश की जानी-मानी कंपनी टाटा की तरफ से देश के छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए टाटा पंख स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

TATA Pankh Scholarship Yojana: देश की जानी-मानी कंपनी टाटा की तरफ से देश के छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए टाटा पंख स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत छात्रों को टाटा की तरफ से छात्रवृति प्रदान की जाती है। अगर आपको इस योजना का लाभ लेना है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

स्कॉलरशिप के लिए 15 सितंबर 2024 तक करें अप्लाई 
इस योजना के लिए इन दिनों आवेदन प्रक्रिया जारी है। जो 15 सितंबर 2024 तक चलने वाली है। जो छात्र पढने में होनहार है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से है तो उनको इस योजना का लाभ मिलता है। आइये इस योजना के बारे में डिटेल्स जानकारी देते है।

TATA Pankh स्कॉलरशिप योजना के लिए पात्रता
इस योजना के लिए कुछ पात्रता तय की गई है। जैसे की अगर कोई छात्र आर्थिक रूप से कमजोर है। उनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है तो इस योजना का लाभ मिलता है। इसके अलावा छात्र के पिछली कक्षा में कम से कम 60% मार्क्स होने जरूरी है। अगर यह पात्रता है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

TATA Pankh Scholarship सहायता राशि
इस योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं पास छात्रों को 10,000 रूपये छात्रवृति दी जाती है। इसके अलावा डिप्लोमा डिग्री छात्रो को रूपये 12,000 छात्रवृति प्रदान की जाती है।

TATA Pankh Scholarship के लिए आवेदन शुल्क
अगर आपको इस योजना का लाभ लेना है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना का आवेदन करने के लिए आपसे कोई भी शुल्क नही लगेगा।

TATA Pankh Scholarship के लिए जरूरी दस्तावेज
आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, आयु प्रूफ, इनकम प्रूफ, पासिंग मार्कशीट, मोबाइल नंबर आदि।

TATA Pankh Scholarship के लिए कैसे करे आवेदन

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर इस योजना से जुडी लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब एक फॉर्म ओपन होगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भर लेना है।
  • इसके बाद मांगे गए दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने है।
  • अंत में सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपका आवेदन इस तरीके से ऑनलाइन स्वीकार हो जायेगा।
5379487