Logo
UGC NET Result 2024: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) यूजीसी नेट जून परीक्षा के नतीजे जारी करने में देर कर रही है। ऐसा सोशल मीडिया में उम्मीदवारों का कहना है। परीक्षा परिणाम जारी नहीं होने से अभ्यर्थी बेहद नाराज हैं।

UGC NET Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 की घोषणा जल्द करने वाली है। जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट जून परीक्षा दी थी, वे अपना रिजल्ट घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट  ugcnet.ntaonline.in पर देख सकते हैं। रिजल्ट के साथ-साथ, NTA आधिकारिक साइट पर फाइनल आंसर की और स्कोरकार्ड भी अपलोड करेगा।

हालांकि, NTA ने अभी तक नतीजों की सही तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। रिपोर्ट के अनुसार, एनटीए अक्टूबर के दूसरे या तीसरे हफ़्ते में नेट रिजल्ट 2024 को जारी कर सकता है।

रिजल्ट में देरी से उम्मीदवार बेहद नाराज
बता दें कि यूजीसी नेट जून परीक्षा रिजल्ट जारी नहीं होने से उम्मीदवार बेहद नाराज हैं। अभ्यर्थियों सोशल मीडिया की मदद से रिजल्ट जारी करने की मांग उठा रहे है। कई उम्मीदवारों का कहना है कि पहले एनटीए ने परीक्षा रद्द की और फिर इसे री-शेड्यूल्ड करने में तीन महीने का समय लगा दिया। इसके बाद, अब रिजल्ट घोषित करने में देरी हो रही है। अभ्यर्थी यूजीसी और यूजीसी चेयरमेन को टैग करके रिजल्ट डेट पुंछ रहे है। 

UGC NET 2024 रिजल्ट कब होगा जारी?
UGC NET 2024 के परिणाम की घोषणा के बारे में कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई है, लेकिन पिछले वर्षों के ट्रेंड को देखते हुए संभावना है कि रिजल्ट कुछ ही दिनों में जारी किया जा सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें, जहां रिजल्ट जारी होने की सूचना दी जाएगी।

और भी पढ़ें- UGC NET Result: यूजीसी नेट जून परीक्षा के रिजल्ट को लेकर छात्र परेशान; जानें कब आएगा स्कोरकार्ड

UGC NET Result 2024 में देरी क्यों?
NTA ने प्रोविजनल आंसर की जारी करने के बाद उम्मीदवारों से ₹200 प्रति प्रश्न के हिसाब से आपत्तियां मांगी थीं। अब विशेषज्ञों द्वारा इन आपत्तियों की समीक्षा की जा रही है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल आंसर की और रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

21 अगस्त से 5 सितंबर के बीच हुई थी परीक्षा
यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा 21 अगस्त से 5 सितंबर 2024 तक आयोजित हुई थी। जिसमें कुल 83 विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) आयोजित करवाया गया। UGC NET June 2024 परीक्षा के लिए लगभग 9 लाख छात्र उपस्थित हुए थे।

यूजीसी नेट जून 2024 कट-ऑफ क्या होगी?
UGC NET June परीक्षा 2024 के लिए जनरल कैटेगरी के लिए 40% और आरक्षित श्रेणियों (SC/ST/OBC/EWS) के लिए 35% न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स तय होते हैं। हालांकि, अंतिम कट-ऑफ परीक्षा के परिणाम के आधार पर तय की जाएगी।

ऐसे चेक कर सकेंगे UGC NET रिजल्ट 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर "UGC NET 2024 Result" के लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लें।
5379487