Logo
UP NEET UG Counselling: यूपी नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड का कार्यक्रम जारी हो चुका है। दूसरे दौर के लिए रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से शुरू होंगे। उम्मीदवार upneet.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

UP NEET UG Counselling: यूपी नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड कार्यक्रम चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण निदेशालय, उत्तर प्रदेश ने जारी कर दिया है। दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से शुरू होगा। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, रजिस्ट्रेशन 13 सितंबर तक किया जा सकता है। उम्मीदवार MBBS, BDS प्रवेश के लिए upneet.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

राउंड 2 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: 9-13 सितंबर सुबह 11 बजे तक
  • रजिस्ट्रेशन एवं सुरक्षा राशि का भुगतान:  9-13 सितंबर दोपहर 3 बजे तक
  • मेरिट सूची घोषणा की तिथि: 14 सितंबर
  • ऑनलाइन विकल्प भरना: 14-18 सितंबर सुबह 11 बजे तक
  • सीट आवंटन रिजल्ट: 19 सितंबर
  • आवंटन पत्र एवं प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि: 20-25 सितंबर तक

काउंसलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश
निदेशालय ने दूसरे राउंड के प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश भी जारी किए गए है। यूपी नीट यूजी 2024 ब्रोशर में दिए गए निर्देशों के अनुसार अपनी पात्रता का आकलन करने की बात कही है। जिन अभ्यर्थियों ने पहले चरण की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था और 2,000 रुपये का शुल्क जमा किया था, उन्हें दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन या रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करने की जरूरत नहीं है। वहीं नए अभ्यर्थी जिन्होंने पहले चरण में भाग नहीं लिया था, उन्हें रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करके ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

ये भी पढ़ें: BHU UG Counselling 2024: बीएचयू स्पॉट काउंसलिंग का शेड्यूल जारी; जल्द करें सीट अपग्रेड

हालांकि, जिन आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन तो करवाया लिया था, लेकिन पहले चरण में शुल्क और सुरक्षा जमा राशि का भुगतान नहीं किया था, वे निर्धारित समय के अनुसार इन राशियों का भुगतान करके दूसरे चरण में भाग ले सकते हैं।

दस्तावेजों का पुनः सत्यापन जरूरी 
आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार केवल वे अभ्यर्थी ही च्वाइस फिलिंग के लिए पात्र होंगे जिनके मूल दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन हो चुका है तथा जिन्होंने सिक्योरिटी राशि जमा कर दी है। जिन अभ्यर्थियों ने वैध दस्तावेज अपलोड नहीं किए हैं या जिनके दस्तावेज पहले राउंड में खारिज कर दिए गए थे, वे दूसरे राउंड के पंजीकरण के दौरान वैध दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं और अपने दस्तावेजों का पुनः सत्यापन करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: NEET PG 2024 रिजल्ट आउट: NBEMS की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करें रैंक, जानें कैसे डाउनलोड करें अपना स्कोर

सुरक्षा जमा राशि
दूसरे राउंड में भाग लेने के लिए, नए उम्मीदवारों को सरकारी कॉलेज की सीटों के लिए 30,000 रुपये, निजी मेडिकल कॉलेज की सीटों के लिए 2,00,000 रुपये और निजी डेंटल कॉलेज की सीटों के लिए 1,00,000 रुपये की सुरक्षा राशि ऑनलाइन जमा करनी होगी।

5379487