Logo
फिल्मी दुनिया में कुछ ऐसे किरदार हैं जो लोगों के दिल में बस चुके हैं। इनमें से एक टैलेंटेड एक्टर जगदीश राज भी थे। जिन्हें देखकर पुलिस वाले भी सलाम करते थे और इनकी सिक्योरिटी चेकिंग भी नहीं होती थी।

Behind The Screen: फिल्मी दुनिया में कुछ ऐसे किरदार हैं जो लोगों के दिल में बस चुके हैं। एक ऐसे ही एक्टर हैं जिसे लोग आज भी उनकी एक्टिंग और किरदारों को पसंद करते हैं। 1970 और 80 के दशक में कई ऐसे एक्टर थे जिन्हें दर्शक एक ही रोल में बार-बार देखना चाहते थे। इनमें से हिंदी सिनेमा के टैलेंटेड एक्टर जगदीश राज थे और वह जब-जब पुलिसवाले के किरदार में नजर आए, उन्होंने बखूबी दर्शकों का दिल जीता। हलांकि, उन्होंने दो-चार नहीं बल्कि 144 फिल्मों में सिर्फ पुलिस अधिकारी का रोल निभाया। पर्दे पर 144 बार पुलिस अधिकारी का किरदार निभाने के लिए उनका नाम गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। 

गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं जगदीश राज का नाम
एक्टर के काम से बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड डायरेक्टर्स भी इंस्पायर्ड थे। वहीं बताया जाता है कि हॉलीवुड के एक कास्टिंग डायरेक्टर ने जगदीश के काम से प्रभावित होकर एक्टर से मिलने की इच्छा जताई थी। इसके बाद ही गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की जांच टीम को बुलाया गया था और 144 फिल्मों में एक ही किरदार से अपनी अलग पहचान बनाने वाले एक्टर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। हलांकि, साल 1992 में उन्होंने फिल्मी करियर से संन्यास ले लिया था। वहीं 28 जुलाई 2013 में सांस की बीमारी के कराण 85 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। 


एक्टर को रियल पुलिसवाले भी ठोकते थे सैल्यूट
वहीं जगदीश को पुलिस के किरदार ने एक ऐसी पहचान दिलाई, कि एक्टर को सड़क पर देखकर पुलिस वाले भी सलाम करते थे। साथ ही वह इंडस्ट्री के पहले ऐसे एक्टर थे जिनकी सिक्योरिटी चेकिंग भी नहीं होती थी। वहीं पुलिसवालों के लिए एक्टर किसी रोल मॉडल से कम नहीं थे। ये भी कहा जाता है कि जगदीश राज का कभी भी चालान नहीं कटता था। बता दें, जगदीश के तीन बच्चे हैं। उनकी बेटी अनीता राज भी बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं। उनकी दूसरी बेटी का नाम रूपा मल्होत्रा और बेटे का नाम बॉबी राज है।

जगदीश की बेटी अनिता ने इंडस्ट्री में खूब राज किया
जगदीश राज की ही तरह उनकी बेटी अनीता राज ने भी इंडस्ट्री में काफी काम किया है और पिता की मौत के बाद उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की पहली फिल्म ‘मेहंदी रंग लायेगी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने इंडस्ट्री पर खूब राज किया था। खासतौर पर धर्मेंद्र के साथ उनकी जोड़ी को दर्शक खूब देखना पसंद करते थे। वहीं धर्मेंद्र संग उनकी जोड़ी काफी हिट भी हुई। उन्होंने अपने करियर में लगभग 46 फिल्मों में काम किया और धर्मेंद्र के साथ उनकी फिल्में अक्सर हिट होती थीं। 

5379487