Logo
धर्मेंद्र आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब में हुआ था। धर्मेंद्र की निजी ज़िंदगी भी खूब चर्चाओं में रही। हेमा मालिनी से दूसरी शादी करना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती थी।

Dharmendra celebrating 88th Birthday: बॉलीवुड में 70 के दशक के सुपर स्टार और फिल्मी जगत के 'ही-मैन' कहे जाने वाले धर्मेंद्र आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं। सिनेमा में अपनी दमदार एक्टिंग और सुपरहिट फिल्मों से खास पहचान बनाने वाले धर्मेंद्र का निजी जीवन भी खूब चर्चाओं में रहा। हेमा मालिनी के साथ उनकी शादी ने खूब सुर्खियां बटोरी। 

धर्म बदलकर हेमा मालिनी से की शादी

बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के जट परिवार में हुआ था। पंजाब में ही पढ़ाई करने के बाद धर्मेंद्र ने 60 के दशक में हिंदी सिनेमा जगत में अपना कदम रखा। धर्मेंद्र ने कभी भी अभिनय की शिक्षा नहीं ली, लेकिन वह फिल्म देखने के बहुत शौकीन थे। उन्होंने 'शोले', 'मेरा गांव मेरा देश', 'फूल और पत्थर जैसी' अनगिनत हिट फिल्मों में काम किया। वहीं धर्मेंद्र की पर्सनल लाइफ भी काफी चर्चा में रही। धर्मेंद्र जब फिल्मी दुनिया में नाम कमा रहे थे तब उनकी और हेमा मालिनी की जोड़ी को खूब पसंद किया जाता था। इसी दौरान उन्हें ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से प्यार हो गया। दोनों अपने रिश्ते को नाम देना चाहते थे, ऐसे में धर्मेंद्र ने अपना धर्म बदलकर हेमा मालिनी से 1980 में शादी की। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी को एवरग्रीन और मोस्ट रोमांटिक कपल माना जाता है लेकिन धर्मेंद्र को जब हेमा मालिनी से प्यार हुआ तब वह पहले से शादीशुदा थे।

प्रकाश कौर हैं धर्मेंद्र की पहली पत्नी

धर्मेंद्र की पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है। 1954 में 19 साल की उम्र में धर्मेंद्र ने अपने माता-पिता की पसंद से प्रकाश कौर से शादी की थी। इन ​दोनों के चार बच्चे हैं सनी, बॉबी, अजीता और विजेता। प्रकाश कौर को धर्मेंद्र का हेमा मालिनी के प्यार में होने और उन दोनों की शादी को लेकर उन्हें बड़ा झटका लगा था। धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को कभी तलाक नहीं दिया। इसलिए उन्होंने हेमा से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपनाया था।

धर्मेंद्र और हेमा के रिश्ते को लेकर प्रकाश कौर ने एक पुराने इंटरव्यू में कहा था कि धर्मेंद्र उनके जीवन में आने वाले पहले और आखिरी इंसान हैं। इसके अलावा प्रकाश ने यह भी साफ किया था कि धर्मेंद्र और उनके बीच उस समय जो कुछ भी हुआ उन्होंने इसके लिए कभी भी हेमा मालिनी को दोषी नहीं ठहराया। प्रकाश ने कहा, "धर्मेंद्र मेरे बच्चों के पिता हैं, मैं उनका सम्मान करती हूं। जो हो रहा है वे हो रहा है, समझ नहीं आता इसका दोष उन दोनों को दूं या अपनी तकदीर को। अगर मैं हेमा की जगह होती तो मैं वह नहीं करती जो उन्होंने किया, क्योंकि एक महिला होने के नाते मैं उनकी भावनाओं को समझ सकती हूं लेकिन एक पत्नी और एक मां के तौर पर मैं उन्हें स्वीकार नहीं करती।"

5379487