Logo
'आओगे जब तम ओ साजना...' के गायक उस्ताद राशिद खान का मंगलवार को निधन हो गया। उन्होंने 55 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

Music maestro Rashid Khan Death: मशहूर गायक राशिद खान का मंगलवार को 55 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे वक्त से कैंसर से लड़ाई लड़ रहे थे। जिसके इलाज के लिए उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। राशिद का जन्म उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था और वे रामपुर-सहसवान घराना से ताल्लुक रखते थे

राशिद खान ने महज 11 साल की उम्र में अपने करियर का आगाज किया था। तब उन्हें 1978 में दिल्ली में आईटीसी कंसर्ट में स्टेज पर आने का मौका मिला था। इसके बाद अप्रैल 1980 में जब निसार हुसैन खान कोलकाता में आईटीसी संगीत रिसर्च अकादमी (SAR) में चले गए, तो 14 साल की उम्र में राशिद खान भी इस अकादमी का हिस्सा बन गए।

सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संगीतकार के निधन पर संवेदनाएं व्यक्त कीं। उन्होंने कहा, ''यह पूरे देश और संगीत जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति है। मैं बेहद दुखी हूं और विश्वास नहीं हो रहा कि राशिद खान अब हमारे बीच नहीं रहे।'' 

लंबे समय से चल रहा था कैंसर का इलाज
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले महीने राशिद को सेरेब्रल अटैक आया था, जिसके बाद उनकी सेहत और गिरती चली गई। कैंसर का पता चलने पर उन्होंने टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में इलाज शुरू कराया था, लेकिन फिर उन्होंने कोलकाता में इलाज कराने का मन बना लिया। उनके करीबी ने बताया कि यहां इलाज के दौरान राशिद खान की सेहत में कुछ सुधार देखा जा रहा था।

मामा से सीखी थीं संगीत की बारीकियां 
राशिद खान का जन्म उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में हुआ था। इसके बाद उन्होंने बदायूं में अपने मामा उस्ताद नासिर हुसैन खान (1909-1993) से संगीत की बारीकियां सीखी थीं। राशिद उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान के भतीजे थे। उनके चाचा ने पहली बार में ही राशिद के अंदर संगीत की प्रतिभा को भांप लिया था। फिर उन्होंने राशिद को मुंबई में शुरुआती ट्रेनिंग दिलवाई।

राशिद खान ने इन फिल्मों में दी आवाज़
राशिद खान ने फिल्म 'जब वी मेट' के गाने 'आओगे जब तुम ओ साजना...' में अपनी आवाज़ दी थी जो बहुत लोकप्रय हुआ था। इसके अलावा उन्होंने 'माय नेम इज़ खान', 'राज 3', और 'शादी में जरूर आना' जैसी फिल्मों में भी अपनी आवाज का जादू बिखेरा था। 

और पढ़ें:  बीजेपी को सपोर्ट करना कंगना रनौत को पड़ा भारी, OTT प्लेटफॉर्म ने एक्ट्रेस संग काम करने से किया इंकार

5379487