Logo
भारत सरकार ने साइबर क्राइम के खिलाफ नई पहल शुरू की है जिसके लिए एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को नेशनल एंबेसडर चुना गया है। पिछले साल रश्मिका का एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था जिसके खिलाफ उन्होंने कदम उठाया था।

Rashmika Mandanna National Ambassador for I4C: एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का नाम पॉपुलर अभिनेत्रियों में शामिल है। 'पुष्पा' और 'एनिमल' से पैन इंडिया लेवल पर सुर्खियां बटोरने वालीं रश्मिका अब एक बार फिर चर्चा में हैं। दरअसल भारत सरकार ने साइबर क्राइम के खिलाफ सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए I4C नामक नई पहल शुरू की है जिसके लिए रश्मिका मंदाना को इसका नेशनल ब्रैंड एंबेसडर चुना गया है।

नेशनल ब्रैंड एंबेसडर बनीं रश्मिका
भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के तहत लोगों को साइबर अपराध के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इससे बचने में मदद के उपाय बताए जाएंगे। एक्ट्रेस ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया है कि भारत के गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) ने उन्हें साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय राजदूत नियुक्त किया है।

नेशनल एंबेसडर होने के नाते रश्मिका मंदाना, ऑनलाइन धोखाधड़ी, डीपफेक वीडियो, साइबरबुलिंग और एआई-जेनरेटेड भ्रामिक कंटेट सहित साइबर अपराध के खतरों पर जनता को जागरूक करने के लिए इस अभियान का नेतृत्व करेंगी।

रश्मिका मंदाना हुईं थी डीपफेक की शिकार 
आपको बता दें, पिछले साल रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था। इस वीडियो में काले रंग का स्विमसूट पहनी एक महिला जो एक लिफ्ट में आती हुई दिख रही थी, उसपर रश्मिका के चेहरे को एआई द्वारा डीपफेक कर बनाया गया था। रश्मिका ने इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। वहीं दिल्ली पुलिस ने साल 2024 की शुरुआत में एक्ट्रेस के वायरल हुए डीपफेक के मुख्य अपराधी को गिरफ्तार करने का दावा किया था।

5379487