Logo
Sholay: हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म 'शोले' को 1975 में रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म को लेकर 49 साल बाद इसके एक एक्टर ने कई बड़े खुलासे किए हैं।

Revelation about Sholay: हिंदी सिनेमा को अलग पहचान दिलाने वाली रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित ब्लॉकबस्टर मूवी 'शोले' को रिलीज हुए 50 साल होने वाले हैं। आइकॉनिक जोड़ी सलीम-जावेद की लिखी इस सुपरहिट मसाला फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी जो उस समय की सबसे महंगी फिल्म साबित हुई थी। हालांकि पूरी फिल्म को रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट नहीं किया था। जी हां, इस फिल्म को लेकर एक एक्टर ने ऐसा खुलासा किया है जिसे जानकर लोग हैरान हो जाएंगे।

सचिन पिलगांवकर ने सुनाया किस्सा
शोले में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद की आइकॉनिक जोड़ी सभी को याद है। वहीं अमजद खान ने गब्बर बनकर खूंखार खलनायक का बखूबी किरदार निभाया था जो आज भी लोगों के जहन में हैं। इस फिल्म में सचिन पिलगांवकर भी नजर आए थे जो उस वक्त फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर भी थे। अब उन्होंने खुलासा किया है कि निर्देशक रमेश सिप्पी बनाते वक्त ज्यादातर सेट पर काम अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और संजीव कुमार के साथ किया करते थे। उन्होंने अन्य कलाकारों के सीन्स शूट करने के लिए दूसरी यूनिट रखी थी।

Sholay
 

मैं और अमजद खान बेकार थे...'
सचिन ने यूट्यूब पर एक पॉडकास्ट में कहा- रमेशजी ने कुछ एक्शन सीक्वेंस सीन्स शूट करने के लिए दूसरी यूनिट रखने का फैसला किया था, जिसमें मेन लीड एक्टर्स शामिल नहीं थे। ये सिर्फ पासिंग शॉट थे। इसके लिए उन्होंने निर्देशक मोहम्मद अली भाई और अजीम भाई को रखा था जो स्टंट फिल्मों के डायरेक्टर-निर्माता थे। बाद में उन्होंने हॉलीवुड से दो लोग जिम और जेरी को बुलवाया था। 

सचिन ने आगे कहा- रमेश सिप्पी जी चाहते थे कि वे दो लोग उनका प्रतिनिधित्व करें.. लेकिन उन्हें कैसे पता होगा कि फिल्म में क्या चल रहा है और क्या होना है। एक्टर ने हंसते हुए कहा- उस समय, यूनिट में केवल दो लोग बेकार थे: एक अमजद खान और दूसरा मैं।"

Sachin Pilgaonkar in Sholay Movie
 

शोले में नजर आए थे सचिन
बता दें, फिल्म में सचिन कुछ ही मिनट्स के लिए नजर आए थे। सीक्वेंस में वह इमाम साहब यानी एके हंगल के बेटे अहम का रोल निभाया था जिसकी गब्बर सिंह के डाकू हत्या कर देते हैं। फिल्म में हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, अमजद खान, असरानी जैसे बड़े कलाकार थे। ये फिल्म 1975 में रिलीज हुई थी। 

5379487