Logo
सलमान खान अपनी फिल्म ‘टाइगर-3’ की सफलता से बहुत खुश हैं। इस फिल्म की सफलता का श्रेय वह किसे देंगे? फिल्म में उनकी शाहरुख खान के साथ कैसी केमिस्ट्री रही‍? क्या सलमान चाहेंगे कि ‘टाइगर-4’ भी बने? उनकी अपकमिंग फिल्में कौन-सी हैं? सलमान खान के साथ खास बातचीत...

Interview with Salman Khan: सलमान खान की पिछली कई फिल्मों को वो सफलता नहीं मिली जैसी उनकी फिल्मों को मिलती रही है। सलमान कि 'टाइगर ज़िंदा है', 'किक' और 'दबंग-2' जैसी सुपरहिट फिल्मों के बाद यशराज फिल्मस् की ‘टाइगर-3’ पर सबकी नजरें टिकी थीं। यह फिल्म दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई। फिल्म को बंपर ओपनिंग भी मिली। ‘टाइगर-3’ ने 18 दिनों में वर्ल्ड वाइड 450 करोड़ से अधिक का बिजनेस कर लिया है। वहीं सलमान खान अपनी फिल्म ‘टाइगर-3’ की सफलता से बहुत खुश हैं। इस फिल्म की सफलता का श्रेय वह किसे देंगे? उनकी अपकमिंग फिल्में कौनसी हैं? जानिए, सलमान खान ने इस फिल्म और अपने करियर से जुड़ी इस खास बातचीत में क्या कहा... (इंटरव्यू आरती सक्सेना द्वारा)

‘टाइगर-3’ ने 450 करोड़ से अधिक का बिजनेस कर लिया है। फिल्म की सफलता का क्रेडिट आप किसको देंगे?

इस फिल्म की सफलता का क्रेडिट फिल्म की पूरी टीम और दर्शकों को जाएगा। टीम ने ज़बरदस्त मेहनत की, दर्शकों ने फिल्म देखकर इसे हिट बनाया।

आपने 'टाइगर' सीरीज़ में तीन अलग-अलग डायरेक्टर के साथ काम किया है। तीनों फिल्मों के डायरेक्टर्स को लेकर क्या कहना चाहेंगे?

'टाइगर' सीरीज़ के हर डायरेक्टर ने अपना 100 प्रतिशत दिया है, इसलिए ये सभी फिल्में हिट हुईं। इस सीरीज़ की पहली फिल्म ‘टाइगर ज़िंदा है’ की सफलता का क्रेडिट कबीर को जाएगा। इस फिल्म की सफलता के बाद ही बाकी दो फिल्में बनी हैं। ‘टाइगर-2’ को सफल बनाने में अली का हाथ है। टाइगर सीरीज़ को आगे बढ़ने का श्रेय अली को जाएगा। अब तीसरी फिल्म ‘टाइगर-3’ सक्सेस की स्ट्रीम पर ले जाने का श्रेय मनीष को जाएगा, जिनके डायरेक्शन में फिल्म ने अब तक वर्ल्ड वाइड 450 करोड़ से अधिक का बिजनेस कर लिया है।

आपकी फिल्म को देखकर खुशी में आपके प्रशंसकों ने सिनेमाघरों के अंदर पटाखे फोड़े थे, इस पर क्या कहेंगे?

यह बहुत गलत बात है। थिएटर के अंदर पटाखे फोड़ने से भारी नुकसान हो सकता है, थिएटर वालों का भी और दर्शकों को भी। इसलिए अपने फैंस से यही गुज़ारिश है कि वे ऐसा बिल्कुल ना करें। 

फिल्म में आपकी और शाहरुख खान की जोड़ी को बहुत पसंद किया गया है। पर्सनल लाइफ में आप दोनों के रिलेशन कैसे हैं?

अगर पर्सनल लाइफ में हमारे रिलेशन अच्छे नहीं होते तो फिल्म में अपने आप दिखाई दे जाता।

सुना है, आप और शाहरुख खान आंखों के इशारे से भी बातें करते हैं, जो आप दोनों ही समझ लेते हैं?

हां, मैं और शाहरुख बिना बोले आंखों-आंखों में इशारों के साथ सब कुछ समझ लेते हैं। यह केमिस्ट्री हमारी फिल्म में भी नज़र आती है। शाहरुख के अलावा संजय दत्त से भी मेरी गहरी दोस्ती है, उससे मैं भले ही कितना दूर रहूं, लेकिन हम आंखों-आंखों में बातें करके एक-दूसरे की भावनाओं को समझ लेते हैं।

क्या ‘टाइगर-3’ के बाद ‘टाइगर- 4’ की भी तुरंत प्लानिंग है या कुछ सालों का गैप रखने का इरादा है?

फिलहाल कोई प्लानिंग नहीं है। अगर अच्छी स्क्रिप्ट मिली तो ‘टाइगर- 4’ भी बनाएंगे। मैं यही चाहूंगा कि टाइगर सीरीज़ की तीन फिल्मों की सफलता के बाद कुछ समय का गैप लेना अच्छा रहेगा।

आपके प्रोडक्शन हाउस में बनी फिल्म ‘फर्रे’ भी सफल रही। इसमें आपकी भांजी अलीज़ेह अग्निहोत्री ने डेब्यू किया। उसे बतौर एक्ट्रेस कैसे देखते हैं?

मुझे बहुत खुशी है, मेरी भांजी अलीज़ेह की पहली फिल्म ‘फर्रे’ अच्छा बिजनेस कर रही है। इस वजह से मैं अच्छा प्रोड्यूसर साबित हो गया हूं। अलीज़ेह नेचुरल ऐक्ट्रेस हैं। उन्होंने अपनी पहली फिल्म में कड़ी मेहनत करके अच्छा काम किया है। फिल्म में उन्होंने कोई ओवर ऐक्टिंग नहीं की है। फिल्म के बाकी कलाकारों ने भी बहुत अच्छा काम किया है। डायरेक्टर सौमेंद्र पाधी ने भी कड़ी मेहनत के साथ सभी कलाकारों से अच्छा काम करवाया है। अलीज़ेह का फिल्मी करियर कितना आगे जाएगा, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। पहली फिल्म में उसने कड़ी मेहनत की है, जिसका उसे फल भी मिला है

आपकी अपकमिंग फिल्में कौन सी हैं?

मेरी अगली फिल्म का नाम है ‘द बुल’, जिसके प्रोड्यूसर करण जौहर हैं। उसके बाद फिल्म ‘दबंग-4’ कर रहा हूं। फिर फिल्म ‘किक-2’ आएगी। इसके अलावा सूरज बड़जात्या की भी फिल्म कर रहा हूं, जो एक पारिवारिक फिल्म है।

इन दिनों एक ऐक्टर की कई फिल्मों के अलग-अलग किरदारों का अलग यूनिवर्स बनाने का हॉलिवुड में ट्रेंड है। क्या सलमान खान ने भी अपनी कुछ फिल्मों का यूनिवर्स बनाने का सोचा है? बातचीत में यह सवाल पूछने पर सलमान ज़ोर से ठहाका लगाते हुए कहते हैं, "हां, मैं सोच रहा हूं फिल्म ‘दबंग’ का चुलबुल पांडे, फिल्म ‘राधे’ का राधे और फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ का प्रेम, सभी का मिक्सचर बनाकर नए अंदाज में अपना खुद का यूनिवर्स तैयार करूं।"

5379487