Logo
cardamom benefits: छोटी इलायची का इस्तेमाल पूजा-पाठ से लेकर कई बीमारियों के लिए भी किया जाता है। छोटी इलायची औषधीय गुणों से भरपूर है। 

Cardamom Benefits: इलायची का नाम तो सब जानते हैं। लेकिन इसमें मौजूद औषधीय गुणों के बारे में काफी लोग नहीं जानते हैं। यह दो प्रकार की हो ती है, एक बड़ी इलायची , दूसरी छोटी इलायची। बड़ी इलायची तो गर्म मसाले में मिलाई जाती है, जबकि छोटी इलायची पूजा-पाठ में प्रयोग की जाती है, पान के शौकीन पान में डालकर खाते हैं। यह माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती है। कई मिठाइयों में भी छोटी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। जुकाम, खांसी, सांस फूलना , बवासीर, पेशाब की समस्या, दर्द, खुजली, पेट गैस और चर्म रोगों में इसका सेवन मददगार है।

आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सक विभिन्न औषधियां बना ने में इसका उपयोग करते हैं। ऐसे करें सेवन छोटी इलायची में मौजूद औषधीय गुणों के बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

छोटी इलायची के 11 फायदे, ऐसे करें सेवन 
  1. प्रदूषदूण के कारण या मिट्टी , धूल के कारण खांसी हो जाए, दम (सांस) फूलने लगे तो काली मिर्च और छोटी इला यची बराबर मात्रा में लेकर कूटकर एक पाव पानी में उबाल लें। जब आधा पानी रह जाए तो उतारकर छान लें। इसमें जरा-सी खांड मिलाकर दो-दो चम्मच की मात्रा सुबह-शाम पिएं। कुछ दिन लगातार सेवन से उक्त परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।
  2. पेट में गैस, एसिडिटी, अफारा (पेट फूलना ), भोजन का पाचन सही ना हो, तो इसका सेवन करना मददगार है। कब्ज के लिए भी यह हितकर है। एक पका केला और एक छोटी इलायची का सेवन करना लाभकारी है। ज्यादा केले खा लिए और पेट भारी हो गया है, अफारा आ रहा हो, तो एक इलायची चबा लें, तुरंत आराम मिलेगा ।
  3. वात, पित्त या कफ की विकृति के कारण वॉमिट हो रही हो, तो छोटी इलायची का चूर्ण और मिश्री मिला कर सेवन करना लाभकारी है। पेट में गैस की वजह से चक्कर आ रहे हों , उल्टी लग रही हो तो इसके तीन-चार बीज और एक चम्मच जीरा मिलाकर सेवन करने से लाभ होगा।
  4. लगातार दस्त आ रहे हों, तो दो -तीन इलायची पानी में उबाल लें, इस पानी को चार-चार चम्मच पिला ने से दस्त रुकते हैं। इससे पेशाब की समस्या भी हल होतीं है।
  5. मानसिक अवसाद, मिर्गी, याद्दाश्त की कमी होने पर रोज सोते समय इसके 
  6. बीजों का चूर्ण सूंघना हितकर है।
  7. जठराग्नि को प्रबलकर पाचन तंत्र को मजबूत बना ने में इलायची का सेवन मददगार है।
  8. हिचकियां लगातार आ रही हों, तो इसका सेवन फायदेमंद है।
  9. उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित करने में इसका सेवन एक प्रभावी औषधि का का म करता है। इसका सेवन ह्रदय की कार्यप्रणाली को सुचारु रूप से चला ने में मददगार है।
  10. पथरी की समस्या के लिए भी छोटी इलायची का सेवन बहुत मददगा र है, क्यों कि यह पेशा ब खुलकर लाने की क्षमता बढ़ाती है, जो पथरी को बनने से रोकती है।
  11. मुंह के छालों से परेशान हों तो इसको मुंह में रखकर चूसना आराम देगा। सिरदर्द से आराम के लिए छोटी इलायची का सेवन लाभकारी है।

इलायची सेवन के अनेक लाभ हैं, लेकिन दुष्दुप्रभाव भी होते हैं। इसलिए यहां बताए गए किसी भी उपचार में सेवन करने से पहले अपने वैद्यजी या आयुर्वेद विशेषज्ञ से सलाह अवश्य करें।

- वैद्य हरिकृष्ण पांडेय ‘हरीश’

5379487