Logo
फार्माकोपिया (IPC) ने पेनकिलर के रूप में लेने वाली दवा मेफ्टाल को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही मेफ्टाल दवा से होने वाली गंभीर समस्या के बारे में सावधान रहने की बात कही है।

Goverment Alert on Meftal: रोजमर्रा की जिंदगी में सिरदर्द, बदनदर्द या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द बना रहता है। उसके लिए बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी पेनकिलर की टेबलेट ले लेते हैं। यह कितना खतरनाक साबित हो सकता है। इसको लेकर फार्माकोपिया (IPC) ने पेनकिलर के रूप में लेने वाली दवा मेफ्टाल को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही मेफ्टाल दवा से होने वाली गंभीर समस्या के बारे में सावधान रहने की बात कही है।

फार्माकोपिया (IPC) ने 30 नवंबर को  अलर्ट जारी कर कहा, कि स्वास्थय देखभाल पेशेवरों, उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि दवा से संबंधित प्रतिकूल प्रतिक्रिया पर नजर रखें। मेफ्टाल दवा के सेवन के बाद होने वाले असर को नजर अंदाज न करें। हालांकि डॉक्टरों का मानना है, कि इस दवा से होने वाले नुकसान बहुत रेयर है। फिर भी बहुत सीमित खुराक में मरीज को मेफ्टाल दवा दी जानी चाहिए

pharmacopia report on meftal
pharmacopeia report on meftal

मेफ्टाल के सेवन से खतरा
भारतीय फार्माकोपिया आयोग के मुताबिक मेफ्टाल के ज्यादा सेवन से ड्रेस सिंड्रोम बढ़ता है। ड्रेस सिंड्रोम को दूसरे शब्दों में ड्रग रैश विद इओसिनोफिलिया एंड सिस्टमिक सिम्पटम्स कहा जाता है। ये एक एलर्जी रिएक्शन है। जो करीब 10% लोगो को प्रभावित करती है, कोई भी पेनकिलर दवा सेवन के बाद 2 से 8 हफ्ते में इससे होने वाली एलर्जी के लक्षण दिखने को मिलते हैं। जिसमें बुखार, त्वचा पर लाल चकत्ते, लिम्फैडेनोपैथी, खून संबंधी परेशानी और कई बार अंदरूनी अंग पर प्रभाव देखा जाता है। इसलिए यह घातक है।

5379487