Logo
Navratri fast 2024: व्रत के दौरान दिन ढलने के साथ ही एनर्जी खत्म होने लगती है। जानिये शाम तक कैसे रहें एनर्जी से भरपूर...

शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। भक्त माता को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना करने के साथ व्रत भी रख रहे हैं। माता भी अपने भक्तों को व्रत रखने की शक्ति देती है। कई भक्त तो पूरे 9 दिन तक उपवास रखते हैं। उपवास की पद्धति अलग-अलग हो सकती है, लेकिन सभी ध्यान रखते हैं कि व्रत स्वच्छ रहे। व्रत की स्वच्छता बनाए रखने के लिए कई कड़े नियमों का पालन करना पड़ता है, जिसका असर शारीरिक एनर्जी पर भी पड़ता है। आज की खबर में हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे व्रत भी स्वच्छ रहेगा और आप दिनभर एक्टिव भी नजर आएंगे। तो चलिये बताते हैं...

व्रत के लिए कैसा होना चाहिए नाश्ता

कुछ लोग नवरात्रि के दौरान फलाहार करते हैं, वहीं कुछ लोग रात के समय नवरात्रि स्पेशल खाना भी खाते हैं। यह लोगों की आस्था पर निर्भर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो आप व्रत किस भी तरीके से रखें, लेकिन पेट खाली नहीं रहना चाहिए। सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है। देवी मां की पूजा करने के बाद दूध या गीले मेवे का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर की एनर्जी बनी रहे। मेवे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है, लिहाजा पेट भरा रहता है।

दोपहर का खाना कैसा होना चाहिए

ज्यादातर लोग व्रत के दौरान दोपहर को फलाहार का सेवन करते हैं। लेकिन मध्य सुबह के दौरान भी एक फल का सेवन करना चाहिए। दोपहर के खाने में खीरे की सलाद, साबूदाना टिक्की, शकरकंद चाट, दही आलू चाट और मुट्ठी भरा हुआ मखाना समेत अन्य व्रत की सामाग्रियों के अन्य विकल्पों को चुन सकते हैं। अगर आप दोपहर को केवल फलाहार करते हैं और फलों के अलावा कुछ नहीं खाते हैं, तो भी आप एक्टिव रह सकते हैं।

व्रत में शाम के समय क्या खाना चाहिए

चूंकि आप दोपहर को केवल फलाहार कर रहे हैं, तो आप एनर्जी पाने के लिए चाय या कॉफी पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि चाय और कॉफी को बिना दूध और चीनी को ही बेहतर माना गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो कि नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। आप इनका सेवन करने से एनर्जी महसूस करेंगे, लेकिन खाली पेट कॉफी से एनर्जी को बुस्ट करना खराब माना गया है। इसके अलावा कॉफी यूरीन सिस्टम को भी प्रभावित करता है। यूरीन अधिक निकलने से डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। कुछ लोग तो पानी भी सोच समझकर पीते हैं, लिहाजा उन्हें कॉफी से बचना चाहिए। शाम के समय फलों के सलाद, शेक जैसे विकल्प चुन सकते हैं।

रात को अधिक खाने से बचें

नवरात्रि व्रत के दौरान ज्यादातर लोग रात के समय ही कट्टू के आटे से बनी रोटी या पूरियां, आलू टिक्की, सामक चावल पुलाव, कद्दू और अरबी की सब्जी जैसे खाने को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में कुछ लोग भूख की वजह से जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। इससे शरीर पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है और स्वास्थ्य संबंधित चिताएं भी बढ़ती हैं।

ये भी पढ़ें: नवरात्रि में करें इन चीजों का दान, जीवन हमेशा रहेगा खुशहाल

कहा जाता है कि नवरात्रि का उपवास माता को प्रसन्न करने के साथ ही सही भोजन से शरीर को शुद्ध करना है। ऐसे में व्रत के दौरान खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तला भूना या अधिक मीठा खाने से बचना चाहिए।

Disclaimer: यह खबर मान्यताओं के आधार पर लिखी गई है, जिसके लिए हरिभूमि डिजिटल जिम्मेदार नहीं है। किसी भी सलाह पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लीजिए। 

5379487