Logo
Yoga Asana For Anxiety Tips: अगर आपको बॉस के साथ या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ बात करने में घबराहट होती है, आप सवाल का जवाब नहीं दे पाते, लड़खड़ा जाते हैं तो इसका मतलब आप एंजाइटी से परेशान हैं। इससे मुक्ति पाने के लिए आप कुछ योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं।

Yoga Asana For Anxiety Tips: कई लोग बॉस या मैनेजमेंट के साथ मीटिंग या फिर इंटरव्यू के नाम से ही घबरा जाते हैं। उन्हें बेचैनी होने लगती है। सिर्फ बॉस के साथ ही नहीं, कुछ लोग तो सामान्य बातचीत में जिन सवालों के जवाब बहुत सटीक ढंग से देते हैं, अकसर इंटरव्यू में पूछे गए वैसे ही सवालों के जवाब नहीं दे पाते। जुबान अटकने लगती है, विचार अचकचा जाते हैं और सामने वाले पर यह इंप्रेशन पड़ता है कि जवाब देने वाले को कुछ पता ही नहीं है, पर ऐसा नहीं होता। कई छात्र यह कहते मिल जाएंगे कि उन्हें पता तो सब कुछ था, लेकिन वे भूल गए। दरअसल, यह एंजाइटी प्रॉब्लम है। कम से कम दस फीसदी लोगों को यह समस्या होती ही है। 

ये हैं कारगर उपाय
ऐसी समस्या से तत्काल राहत के लिए तेज-तेज सांसें लेने की एक्सरसाइज बहुत काम की साबित हो सकती है। यह तुरंत फायदा देती है। लेकिन अगर इस समस्या से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐन मौके पर तो तेज-तेज सांस लेना या फोर्सफुल ब्रीदिंग का तरीका कारगर है ही, कुछ ऐसे योगासन भी हैं, जिन्हें नियमित करने पर एंजाइटी की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है। एंजायटी से छुटकारा दिलाने वाले प्रमुख योगासन हैं- वीरासन, बालासन और त्रिकोणासन।

फास्ट ब्रीदिंग
जब भी किसी जरूरी मीटिंग में जाने से पहले या मीटिंग के समय बेचैनी और घबराहट हो रही हो, तो इससे पार पाने के लिए तेज गति से सांसें लेना शुरू कर दें। इससे तुरंत राहत मिलती है। आप चाहे जितने टेंशन में हों, फौरी तौर पर अगर तुरंत टेंशन खत्म नहीं होता तो कम जरूर हो जाता है। इसे करते ही आपके अंदर की नर्वसनेस खत्म होने लगती है। तेज सांस लेने का यह एक ऐसा उपाय है, जिसे आप कहीं भी आजमा सकते हैं। सबके बीच में भी, अकेले भी, ज्यादातर लोगों को इसका पता भी नहीं चलेगा।

ऐसे लें तेज सांसें
पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर काफी ज्यादा सांस खींचकर अंदर लें और अपनी बांहों को आसमान की तरफ ऊपर उठा लें। उठी हुई खुली बांहों की अंगुलियों को फैला लें। अब मुंह को थोड़ा नीचे झुकाएं और जिस तरह कुत्ते ज्यादा गर्मियों में सांस लेने के लिए जीभ बाहर निकाल देते हैं, थोड़ा-सा वैसा ही जीभ बाहर निकालें और अच्छे से सांस लें। याद रखें, यह किसी मीटिंग में जाने के पहले और मीटिंग स्थल से बाहर करना है। हालांकि पूरी तरह से तो इससे आपकी नर्वसनेस खत्म नहीं होगी, लेकिन बहुत कुछ असर पड़ेगा। अगर दो तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएंगे तो और ज्यादा फर्क पड़ेगा और घबराहट करीब-करीब खत्म हो जाएगी। लेकिन यह तात्कालिक उपाय भर है।

ऐसे मिलेगी परमानेंट राहत
अगर एंजाइटी से परमानेंट राहत चाहिए तो नियमित रूप से सुखासन, वीरासन, बालासन, त्रिकोणासन, चक्रासन या उष्ट्रासन में से कोई दो आसन नियमित रूप से करें। एंजाइटी को लगभग पूरी तरह से खत्म करने में वीरासन, बालासन और त्रिकोणासन बहुत महत्वपूर्ण आसन हैं। जब नियमित रूप से ये आसन किए जाते हैं तो हमारा स्वभाव काफी शांत, अनुत्तेजित और प्रतिक्रिया के लिए गैर उतावला हो जाता है। शरीर के इस स्वभाव के चलते न सिर्फ हम किसी भी समस्या को या किसी के साथ सवाल-जवाब या मेल-मुलाकात को बहुत सहजता से लेते हैं बल्कि बिना घबराए या उत्तेजित हुए सवालों का जवाब भी देते हैं।

इसे भी आजमाएं
अगर मीटिंग या इंटरव्यू के अलावा किसी भी अन्य वजह से अचानक घबराहट महसूस हो रही हो तो योगा मैट पर सीधे बैठ जाएं, अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ सीधा रखें। फिर उन्हें मोड़ लें और हाथों की अंगुलियों को पैरों के पंजों के ऊपर लाकर मिलाएं। सांस लेते हुए अब दोनो पैरों को एक साथ घुटनों के साथ ऊपर ले जाएं और फिर नीचे लाएं। इस आसन का अगर नियमित रूप से 15 से 20 बार अभ्यास कर लिया जाए तो अचानक होने वाली घबराहट या नर्वसनेस पास नहीं फटकती।

5379487