Logo
Post Corona Symptoms: कोरोना से पीड़ित रहे लोगों को अब भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेंसेंट की स्टडी में कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है।

Post Corona Symptoms: दुनियाभर में जमकर कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस की चपेट में अब तक करोड़ों लोग आ चुके हैं। इस वायरस को लेकर अब लोगों में भले ही बहुत हद तक इम्यूनिटी पैदा हो गई है, लेकिन जो लोग कोरोना के शिकार हुए हैं उनमें अब भी पोस्ट कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं। सिरदर्द, थकान से लेकर मूड स्विंग तक की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेंसेंट की स्टडी के मुताबिक मरीजों में कुछ महीनों से लेकर सालों तक लक्षण दिखाई दे रहे हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा द्वारा कोरोना को महामारी घोषित किया गया था। 11 मार्च को इस घोषणा के तीन साल पूरे हो जाएंगे। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार डॉ. शुचिन बजाज ने लोगों को कोरोना के 10 लक्षणों से अभी भी जूझने के बारे में बताया है। 

थकान - जिन लोगों को लंबे वक्त तक कोरोना रहा है उनमें सबसे कॉमन लक्षण लगातार थकान बनी रहना है। लगभग 90 फीसदी मामलों में ये लक्षण नजर आया है। 

सांस लेने में तकलीफ - कोरोना से पीड़ित होने के बाद लंबा वक्त गुजरने पर भी अब भी लोगो को कई बार सांस लेने में तकलीफ, भारीपन जैसा एहसास बना रहता है। 

ब्रेन फॉग - याददाश्त में कमी, एकाग्रता में कमी और मानसिक थकान जैसे लक्षण भी कोरोना का शिकार हुए लोगों में अब भी नजर आ रहे हैं। 

मसल्स, ज्वाइंट पैन - कोरोना के बाद एक कॉमन लक्षण लोगों में मसल्स पैन और जोड़ों का दर्द भी है जो कि बार-बार उभरकर आता है। 

टेस्ट, स्मैल का जाना - कोरोना से उबरने के बाद ज्यादातर लोगों की टेस्ट और स्मैल लेने की क्षमता लौट चुकी है। हालांकि कुछ लोग अब भी आंशिक या पूरे तौर पर इस दिक्कत का सामना कर रहे हैं।

स्लीपिंग प्रॉब्लम - थकान के साथ ही लोगो में ठीक से न सो पाने के मामले बढ़ गए हैं। साउंड स्लीप न होना या रेस्टलेस स्लीप जैसी शिकायतें अब भी सामने आ रही हैं। 

सिरदर्द - कोरोना का शिकार होने वाले लोगों में सिरदर्द जैसी समस्याएं अब भी दिखाई दे रही हैं। कई लोगों को माइग्रेन जैसा दर्द भी हो रहा है। 

सीने में दर्द - दिल की धड़कनों का तेज या अनियमित हो जाना और सीने में दर्द और स्ट्रेस फील करने जैसे लक्षण अब भी दिखाई दे रहे हैं। 

डाइजेशन - कोरोना से गुजरने के बाद कई लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं भी बढ़ गई हैं। 

साइकोलॉजिकल लक्षण - एंजाइटी, डिप्रेशन और मूड स्विंग जैसी समस्याएं भी नजर आ रही हैं जो लोगों की डेली लाइफ पर असर डाल रही हैं। 

5379487