Logo
Money Plant: घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बहुत से लोग मनी प्लांट लगाने की चाहत रखते हैं। वास्तु के लिहाज से भी कई घरों में मनी प्लांट लगाते हैं। आइए जानते हैं इसकी बेल को उगाने का तरीका।

Money Plant: बहुत से घरों में आपने मनी प्लांट की घनी बेल को देखा होगा। घर की खूबसूरती बढ़ाने वाला मनी प्लांट थोड़ी सी देखभाल में ही तेजी से फैलने लगता है। बहुत से लोग मनी प्लांट को वास्तु के लिहाज से लगाना पसंद करते हैं। कई लोग बागवानी का शौक रखते हैं और रूफ गार्डन और बालकनी की ब्यूटी बढ़ाने के लिए मनी प्लांट को लगाते हैं। 

घर में मनी प्लांट की बेल को दो तरीकों से लगाया जा सकता है। इसे मिट्टी के गमले में पानी के जार में उगाया जा सकता है। आइए जानते हैं घर में मनी प्लांट लगाने के तरीके और उसकी देखभाल की विधि। 

घर में  2 तरीकों से लगाएं मनी प्लांट

मनी प्लांट मिट्टी में लगाने का तरीका
सामग्री

मनी प्लांट की कटिंग या पौधा
गमला
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
पानी
कंकड़ या बजरी (वैकल्पिक)

लगाने की विधि
मनी प्लांट के लिए एक गमला चुनें जो पौधे के आकार से थोड़ा बड़ा हो। ड्रेनेज होल वाले गमले का उपयोग करना सुनिश्चित करें। एक अच्छी गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करें जो ढीली-ढली और अच्छी तरह से हवादार हो। आप मिट्टी में थोड़ी कंकड़ या बजरी मिला सकते हैं जिससे जल निकासी में सुधार हो। मिट्टी को गमले के आधे रास्ते तक भरें। कटिंग या पौधे को गमले के केंद्र में रखें और मिट्टी से ढक दें। 

इसे भी पढ़ें: Climber Vegetables: लौकी, करेला...बारिश में लगाएं बेल वाली 5 सब्जियां, थोड़ी देखभाल से वेजिटेबल्स से भर जाएगा गार्डन

मिट्टी को हल्के से दबाएं। मिट्टी को अच्छी तरह से पानी दें ताकि वह गीली हो जाए लेकिन बहुत ज्यादा गीली न हो। मनी प्लांट को ऐसी जगह पर रखें जहाँ इसे प्रत्यक्ष सूरज की रोशनी मिले। यह अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी में भी अच्छी तरह से बढ़ता है। मनी प्लांट को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन इसे अधिक पानी न दें। मिट्टी को सूखने दें दो पानी देने के बीच में। महीने में एक बार पौधे को हल्के तरह से खाद दें।

मनी प्लांट पानी में लगाने का तरीका
सामग्री

मनी प्लांट की कटिंग
कांच का जार या बोतल
पानी
कंकड़ या बजरी (वैकल्पिक)

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: टमाटर, मेथी, हरी मिर्च...बारिश में 5 सब्जियां घर में उगाएं, थोड़ी सी देखभाल से वेजिटेबल से भर जाएगा गार्डन

लगाने की विधि
एक कांच का जार या बोतल चुनें जो कटिंग के आकार से थोड़ा बड़ा हो। मनी प्लांट की कटिंग लें जो लगभग 4-6 इंच लंबी हो। पत्तियों के नीचे से 2 इंच के लगभग नोड्स को पानी में डुबो दें। जार को आधा पानी से भरें। आप पानी में थोड़ी कंकड़ या बजरी मिला सकते हैं जिससे जड़ें टिकी रहें।

कटिंग को जार में डालें ताकि नोड्स पानी में डूबे रहें। जार को ऐसी जगह पर रखें जहाँ इसे प्रत्यक्ष सूरज की रोशनी मिले। यह अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी में भी अच्छी तरह से बढ़ता है। पानी को नियमित रूप से बदलते रहें ताकि वह ताजा और स्वच्छ रहे। आप पानी में थोड़ा तरल उर्वरक मिला सकते हैं महीने में एक बार।

5379487