Logo
Onion Plantation: आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो घर में प्याज भी उगा सकते हैं। प्याज रोजाना लगने वाली सब्जियों में से एक है। जानते हैं घर में प्याज उगाने का तरीका।

Onion Plantation: प्याज एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर घर में रोजाना इस्तेमाल होती है। प्याज घर में बनने वाली सब्जी और सलाद दोनों ही तरह से इस्तेमाल की जाती है। ज्यादातर लोग बाजार से प्याज खरीदकर ही खाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर में भी प्याज उगा सकते हैं। गार्डिनिंग के शौकीन लोग प्याज घर पर उगाने का तरीका आजमा सकते हैं। 

प्याज को घर में दो तरीकों से उगाया जा सकता है। इसमें प्याज से प्याज उगाना और बीज से प्याज उगाना ये दो विधियां शामिल हैं। आइए जानते हैं इन दोनों ही तरीकों के बारे में। 

प्याज उगाने के 2 तरीके

प्याज से प्याज उगाना

सामग्री
एक ताजा प्याज (जिसमें अंकुर निकलने लगे हों)
मिट्टी
गमला या बोतल (जिसमें छेद हों)
पानी

इसे भी पढ़ें: Cinnamon Plantation: घर का गार्डन खुशबू से भर देता है दालचीनी का पौधा, थोड़ी सी देखभाल से उग जाएगा मसाला

विधि
प्याज के निचले हिस्से को 1-2 इंच पानी में डुबोकर रखें। प्याज को धूप वाली जगह पर रखें और पानी को नियमित रूप से बदलते रहें। कुछ दिनों में, प्याज से जड़ें और अंकुर निकलने लगेंगे। जब अंकुर 2-3 इंच लंबे हो जाएं, तो उन्हें एक गमले या बोतल में मिट्टी में लगा दें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली न होने दें। प्याज को नियमित रूप से धूप में रखें। 3-4 महीने में, प्याज तैयार हो जाएगा।

बीज से प्याज उगाना

सामग्री

प्याज के बीज
मिट्टी
गमला या बोतल (जिसमें छेद हों)
पानी

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गमले में इस तरीके से लगाएं हरी मिर्च का पौधा, कुछ ही दिनों में मिर्च से भर जाएगा प्लांट

विधि
मिट्टी को गमले या बोतल में भरें। बीजों को मिट्टी में 1/2 इंच गहराई से बोएं। मिट्टी को पानी से गीला करें। गमले या बोतल को धूप वाली जगह पर रखें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली न होने दें। 6-8 सप्ताह में, बीज अंकुरित हो जाएंगे। जब पौधे 3-4 इंच लंबे हो जाएं, तो उन्हें पतला कर दें। प्याज को नियमित रूप से धूप में रखें।
3-4 महीने में, प्याज तैयार हो जाएगा।

जरूरी टिप्स

  • प्याज उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें।
  • प्याज को दिन में कम से कम 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है।
  • प्याज को ज्यादा पानी न दें, नहीं तो जड़ें सड़ सकती हैं।
  • जब प्याज की पत्तियां पीली होने लगें, तो इसका मतलब है कि वे कटाई के लिए तैयार हैं।
     
5379487