Logo
Rose Plantation: गुलाब के फूल दिल खुश करने वाले होते हैं। आप अपने होम गार्डन में गुलाब के पौधों को बेहद आसानी से उगा सकते हैं।

Rose Plantation: रंग बिरंगे गुलाब के फूलों को देखकर हर किसी का दिल खिल उठता है। लाल, पीले, हरे, नीले रंग के गुलाब के फूल अगर आपके गार्डन में ही लगे हों तो फिर तो क्या कहने। इन्हें देखकर ने सिर्फ आपका मन खुश होता है, बल्कि दूसरों से भी जमकर तारीफ मिल जाती है। आप अगर बागवानी की शुरुआत करने जा रहे हैं और गुलाब के पौधों को लगाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इनका प्लांटेशन कर सकते हैं। 

घर के बगीचे में दो तरीकों से गुलाब के पौधों को उगाया जा सकता है। एक तरीका बीज से है और दूसरा तरीका कलम से गुलाब के प्लांटेशन का है। आइए जानते हैं रोज़ प्लांटेशन के आसान तरीके। 

गुलाब के पौधे कैसे लगाएं?

कलम लगाकर: एक स्वस्थ गुलाब के पौधे की लगभग 15-20 सेंटीमीटर लंबी टहनी काट लें। इसमें कम से कम 3-4 कलियाँ होनी चाहिए। कलम के निचले हिस्से से सभी पत्ते हटा दें। कटे हुए हिस्से को रूटिंग हार्मोन में डुबाएं। फिर इसे पानी या मिट्टी में लगा दें। इस बात पर ध्यान दें कि कलम को नम रखना है और इसे सीधी धूप से बचाएं। कुछ हफ्तों में जड़ें निकल आनी शुरू हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: Organic Fertilizer: घर का गार्डन रखना है हरा-भरा, पौधों में डालें ऑर्गेनिक खाद; इस तरीके से कर लें तैयार

बीज से: आप नर्सरी से गुलाब के बीज खरीद सकते हैं। एक गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी भरें। बीज को मिट्टी में थोड़ा सा दबाकर रखें और ऊपर से हल्की सी मिट्टी डाल दें। मिट्टी को हमेशा नम रखें। बीजों को उगने में कुछ समय लग सकता है। बीज अंकुरित होने के बाद आप छोटे पौधे को बड़े गमले में स्थानांतरित कर सकते हैं।

गुलाब के पौधों की देखभाल के टिप्स

धूप: गुलाब के पौधों को भरपूर धूप की आवश्यकता होती है। उन्हें दिन में कम से कम 6 घंटे धूप मिलनी चाहिए।
पानी: मिट्टी को हमेशा नम रखें, लेकिन पानी भरा न होने दें।
खाद: आप महीने में एक बार गुलाब के पौधों को खाद दे सकते हैं।
कटाई: नियमित रूप से मुरझाए हुए फूलों और सूखी टहनियों को हटाते रहें।

इसे भी पढ़ें: Vaijayanti Plant: वैजयंती का पौधा है खास, इस तरीके से घर में लगाएं, खूबसूरत फूलों से भर जाएगा गार्डन

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • गुलाब के पौधे गमले में होंं तो ठंड के मौसम में घर के अंदर रखें।
  • कीड़ों से बचाने के लिए आप नीम का तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आपके पौधे खराब होने लगे हैं तो उन्हें तुरंत अलग कर दें।
5379487