Logo
Carpet Cleaning Tips: लगभग हर घर में कारपेट का इस्तेमाल किया जाता है। कारपेट साफ करना मुश्किल काम है, लेकिन 3 आसान तरीकों से इसे क्लीन किया जा सकता है।

Carpet Cleaning Tips: सर्दियों में फ्लोर को ढंकने के लिए ज्यादातर घरों में कारपेट का इस्तेमाल किया जाता है। इससे ठंड से बचाव में मदद मिलती है। लंबे वक्त तक कारपेट बिछा रहने की वजह से ये काफी गंदा हो जाता है और इसे क्लीन करना बड़ी चुनौती बनता है। ज्यादा दिनों तक अगर कारपेट साफ न हो तो बीमारियों का घर बन सकता है। 

आप अगर कारपेट को क्लीन करना चाहते हैं लेकिन ये मुश्किल काम लग रहा है तो 3 तरीके आपके इस काम को आसान बना सकते हैं। इसेस कुछ वक्त में ही आप कारपेट को साफ कर नए जैसा बना सकते हैं। 

कारपेट क्लीन करने के तरीके

पहली तरीका - कारपेट को क्लीन करने के लिए विनेगर यानी सिरके का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक बोतल में पानी लें और उसमें विनेगर डालकर स्प्रे तैयार करें। इस स्प्रे को कारपेट पर छिड़कें और उस जगह पर भी डालें जहां चाय या कॉफी के दाग लग गए हैं। स्प्रे के बाद इसे कपड़े से पोछ लें। कारपेट क्लीन होकर बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा। 

दूसरा तरीका - कारपेट को ज्यादा गंदा होने से बचाना है तो इसे हर हफ्ते साफ करना ज्यादा सही रहेगा। इसके लिए आप वैक्यूम क्लीनर यूज कर सकते हैं या एक टेक्निक आपकी काफी मदद कर सकती है। इसके लिए पहले कारपेट को झाड़ू और ब्रश से क्लीन कर लें। इसके बाद एक बर्तन का ढक्कन लेंकर उसे गीले कपड़े से ढंके और कारपेट पर हल्के से रगड़ें। कुछ देर सूखने दें, इससे बिना धोए भी कारपेट साफ हो जाएगा।

तीसरा तरीका - कारपेट को क्लीन करने के लिए बेकिंग सोडा भी असरदार हो सकता है। इसके लिए कारपेट के ऊपर छन्नी की मदद से बेकिंग सोड़ा छिड़क दें। आधा घंटे बाद कारपेट को उठाकर झटक दें। इससे कारपेट की बदबू दूर हो जाएगी और कारपेट बैक्टीरिया फ्री बन जाएगा। 

5379487