Logo
Tea Strainer Cleaning Tips: चाय की छन्नी का दिनभर में कई बार इस्तेमाल होता है। सही तरीक से साफ न होने पर उसमें काले दाग लग जाते हैं। इन्हें कुछ आसान तरीकों से साफ किया जा सकता है।

Tea Strainer Cleaning Tips: चाय की छन्नी का किचन में दिनभर में कई बार इस्तेमाल हो जाता है। चाय की छन्नी को यूज करने के बाद अगर ठीक ढंग से साफ नहीं किया जाए तो इस पर चायपत्ती, दूध, के कण जमने लगते हैं। धीरे-धीरे इससे छन्नी काली और गंदी होने लगती है। अगर लंबे वक्त तक छन्नी को साफ नहीं किया जाए तो इस पर जमें दाग काफी जिद्दी हो जाते हैं और आम सफाई से ये दूर नहीं होते हैं। ऐसे में कछ घरेलू उपायों को आज़माएं। इससे कुछ ही वक्त में छन्नी नई जैसी चमकने लगेगी। 

तीन तरीकों से साफ करें छन्नी

बेकिंग पाउडर - चाय की छन्नी पर लगे जिद्दी दागों को दूर करने के लिए बेकिंग पाउडर एक बढ़िया तरीका है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग पाउडर डालें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को छन्नी पर लगाएं और जहां काले जिद्दी दाग लगे हैं वहां पर क्लीनिंग ब्रश की मदद से रगड़ें।

इसके बाद छन्नी को कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर दोबारा छन्नी पर बेकिंग पाउडर लगाएं और दोबारा रगड़ें। अब छन्नी को किसी बड़ी बाउल में रखकर उसके ऊपर थोड़ा-थोड़ा करते हुए वाइट विनेगर डालें। ये इतना होना चाहिए कि छन्नी इसमें पूरी तरह से डूब सके। कुछ ही वक्त में विनेगर और बेकिंग पाउडर के रिएक्शन से छन्नी का कालापन दूर हो जाएगा और पहले जैसी चमकने लगेगी। 

गैस पर जलाएं - चाय की छन्नी अगर लोहे की है तो उसे क्लीन करने के लिए गैस की आंच का इस्तेमाल किया जा सकता है। गैस की छन्नी की जाली को निकालें और उसे किसी चीज से पकड़कर गैस की फ्लेम पर जलाएं। कुछ ही देर में जाली के अंदर जमी गंदगी और चायपत्ती जल जाएगी। इसके बाद ब्रश की मदद से छन्नी को घिसकर साफ करें। छन्नी के सारे छेद खुल जाएंगे। इसके बाद गर्म छन्नी को लिक्विड डिशवॉश में डुबोएं और ब्रश से रगड़ें। इसमें जमें सारे दाग साफ हो जाएंगे।

सोप का इस्तेमाल - छन्नी में अगर जिद्दी दाग जम गए हैं तो इन्हें क्लीन करने के लिए साबुन का इस्तेमाल भी कारगर हो सकता है। छन्नी पर पहले साबुन को लगाएं और फिर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद क्लीनिंग ब्रश या टूथब्रश की मदद से छन्नी को घिसकर दागों को साफ करें। इसके बाद पानी से छन्नी धो लें, छन्नी चमक जाएगी। 

5379487