Logo
Turmeric Skin Care: हमारे यहां स्किन केयर के लिए हल्दी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। कच्ची हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन हेल्दी रखने के साथ कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाती है।

Turmeric Skin Care: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। कच्ची हल्दी का इस्तेमाल हमारे यहां सदियों से स्किन केयर के लिए भी किया जाता रहा है। चेहरे को चमकदार बनाने के साथ डार्क सर्कल, कील-मुंहासे खत्म करने में हल्दी का इस्तेमाल प्रभावी होता है। हल्दी का उबटन पूरे शरीर पर लगाया जाता है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो अन्य बीमारियों से भी बचाव करते हैं। 

हल्दी की तासीर ठंडी होती है जो बॉडी टेम्परेचर बैलेंस करने का काम भी करती है। कच्ची हल्दी को फेस पैक, स्क्रब और फेस मास्क बनाकर उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं कच्ची हल्दी के स्किन से जुड़े फायदे और उपयोग का तरीका। 

कच्ची हल्दी के स्किन से जुड़े फायदे 

मुहांसों को कम करता है: हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुहांसों पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाता है: हल्दी में मौजूद करक्यूमिन त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

त्वचा को टोन करता है: हल्दी त्वचा को टोन करके एक समान रंगत लाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: Pomegranate Peels: 3 तरीकों से करें अनार के छिलकों का उपयोग, दमक जाएगी त्वचा, सबसे अलग दिखेंगे आप

त्वचा को मुलायम बनाता है: हल्दी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाती है।

डार्क सर्कल्स को कम करता है: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा को सनबर्न से बचाता है: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। इससे सनबर्न का खतरा काफी कम हो जाता है। 

कच्ची हल्दी का उपयोग कैसे करें

फेस पैक: कच्ची हल्दी से तैयार होने वाला फेस पैक काफी असरदार होता है। इसे बनाने के लिए कच्ची हल्दी का पाउडर, दही, और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट रखने के बाद धो लें। इसे लगाने से चेहरे पर निखार महसूस होगा। 

इसे भी पढ़ें: Banana For Skin: चेहरे की पुरानी चमक लौटा देगा केला! इस तरीके से करें इस्तेमाल, फायदे देख रह जाएंगे हैरान

स्क्रब: स्किन डेड सेल्स को हटाने में कच्ची हल्दी का स्क्रब असरदार होता है। इसे बनाने के लिए कच्ची हल्दी का पाउडर, चावल का आटा, और गुलाब जल मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। फेस स्किन सॉफ्ट और शाइनी नजर आने लगेगी। 

मास्क: चेहरे का ग्लो बनाए रखने के लिए कच्ची हल्दी का मास्क भी असरदार होता है। इस मास्क को तैयार करने के लिए कच्ची हल्दी का पाउडर, बेसन, और हल्दी का दूध मिलाकर मास्क तैयार करें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद धो लें।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487