Logo
Skin Care With Potato: आलू स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आलू के रस में कुछ चीजों को मिलाकर फेसपैक तैयार किया जा सकता है।

Skin Care With Potato: आलू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और इससे बनने वाली टेस्टी डिशेस की वजह से ये सब्जियां का राजा भी कहलाता है। आलू का इस्तेमाल सिर्फ टेस्टी डिशेस के लिए होता हो, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आलू स्किन केयर में भी गजब का काम कर सकता है। आलू से बने फेस पैक चेहरे की स्किन को चमकदार बनाने के साथ दाग-धब्बे दूर करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। 

आलू का रस त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। इसमें मौजूद एंजाइम, विटामिन और मिनरल्स त्वचा को पोषण देते हैं और कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि आलू के रस से आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं

आलू के रस के फायदे

दाग-धब्बे कम करता है: आलू का रस मेलेनिन उत्पादन को कम करने में मदद करता है, जिससे दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन कम होती है।

त्वचा को निखारता है: आलू में मौजूद विटामिन सी त्वचा को निखारता है और उसे चमकदार बनाता है।

आंखों के नीचे के काले घेरे कम करता है: आलू में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो इस्तेमाल करें अलसी के बीज, मिनटों में दिखेगा असर

त्वचा को शांत करता है: आलू का रस त्वचा को शांत करता है और जलन को कम करता है।

त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है: आलू का रस त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और उसे हाइड्रेट रखता है।

आलू के रस से त्वचा की देखभाल करने के तरीके

डार्क सर्कल्स के लिए: आलू के टुकड़े को आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें।
दाग़-धब्बे के लिए: आलू का रस चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।
त्वचा को निखारने के लिए: आलू का रस, शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

आलू के रस से बनाएं 3 फेस पैक

आलू और शहद का फेस पैक: आलू का रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने तक लगाएं रखें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। यह पैक त्वचा को पोषण देता है और उसे मुलायम बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera: आंखों के काले घेरे ने खूबसूरती कर दी है कम? 4 तरीकों से एलोवेरा करें इस्तेमाल; दूर होंगे डार्क सर्कल

आलू और दही का फेस पैक: आलू का रस और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह पैक त्वचा को टोन करता है और उसे चमकदार बनाता है। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर चेहरा धो लें। 

आलू और टमाटर का फेस पैक: आलू का रस और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह पैक दाग-धब्बे को कम करने में मदद करता है। इस फेस पैक को 15 मिनट लगाने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धोएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487