Logo
Fruits Increase Blood Pressure: फल सेहत के लिए वैसे तो बहुत लाभकारी होते हैं लेकिन अलग-अलग मेडिकल कंडीशंस के हिसाब से ही उनका चुनाव किया जाना चाहिए।

Fruits Increase Blood Pressure: रोजाना फलों को खाने की सलाद ही जाती है, क्योंकि फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें डेली डाइट का हिस्सा बनाने पर बीमारियां पास नहीं फटकती है। हालांकि, ये सूरत उस वक्त बदल सकती है जब आप किसी खास मेडिकल कंडीशन से जूझ रहे हैं। ऐसी स्थिति में हेल्दी फ्रूट्स भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर भी एक ऐसी ही स्थिति है जिसमें ऐसे फलों को खाना चाहिए जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम न करें। 

हाई बीपी में 3 फल खाने से बचें
आप अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो तीन फलों का सेवन आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता है। ब्लड प्रेशर अगर बढ़ रहा है तो ये फल खाने के बाद बीपी तेजी से स्पाइक कर सकता है। 

कीवी - लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को कीवी खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन हाई बीपी के मरीजों के लिए ये नुकसान पहुंचा सकता है। इसका सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है। ये फल आपके खून में फ्ल्यूड की मात्रा को बढ़ाता है। ऐसे में आप अगर कीवी का सेवन करते हैं तो इसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें। 

तरबूज - शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज को खाया जाता है, यही वजह है कि गर्मी में इसकी खपत काफी बढ़ जाती है। आप अगर शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए इसे खा रहे हैं तो ये आपके ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाने का काम कर सकता है। दरअसल, patriciabannan.com के मुताबिक  तरबूज में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाने का काम करता है। तरबूज ज्यादा खाना हाई बीपी के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

केला - एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला वैसे तो गुणों का भंडार है, लेकिन ये ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाला होता है। सबसे ज्यादा पोटैशियम रिच फलों में केले का नाम आता है। ज्यादा मात्रा में केले खा लिए जाएं तो ये ब्लड प्रेशर को काफी बढ़ा सकते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए हाई बीपी के मरीजों को केला खाने से बचना चाहिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487