Logo
Gardening Tips: बागवानी की शुरुआत करने जा रहे हैं तो पेड़-पौधों की देखभाल के दौरान कुछ गलतियां करने से बचें। वरना हेल्दी पौधा भी मुरझाकर सूख सकता है।

Gardening Tips: हर कोई चाहता है कि उसका बगीचा हरे भरे पेड़ पौधों से भरा रहे। गार्डन की खूबसूरती इसी से बरकरार रहती है। आपको अगर बागवानी का शौक है या फिर घर पर बगीचा बनाना चाहते हैं, लेकिन बागवानी का ज्यादा अनुभव नहीं है तो कुछ बातें ध्यान रखनी जरूरी है। बागवानी के दौरान की गई कुछ गलतियां हरे भरे पौधों को भी मुरझाकर सुखा सकती हैं।

इन छोटी-छोटी गलतियों को करने से आपके बगीचे की खूबसूरती खत्म हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसी गलतियों के बारे में जिसे करने से प्लांट की हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है। 

3 गलतियों से मुरझा जाएगा पौधा

पानी

अत्यधिक पानी देना: यह सबसे आम गलती है जो लोग हरे पौधों के साथ करते हैं। ज़्यादा पानी देने से जड़ें सड़ सकती हैं और पौधा मर सकता है। मिट्टी को पानी देने से पहले हमेशा जांचें कि यह सूखी है या नहीं।

गलत समय पर पानी देना: सुबह जल्दी या शाम को देर से पानी देना सबसे अच्छा होता है, जब सूरज तेज नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में 2 तरीकों से लगा सकते हैं जामुन का पौधा, सही देखभाल से तेजी से बढ़ेगा; ज़रूरी टिप्स करें फॉलो

प्रकाश

बहुत कम या बहुत अधिक रोशनी: विभिन्न प्रकार के पौधों को विभिन्न प्रकाश आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। कुछ को तेज रोशनी की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को छाया पसंद होती है। अपने पौधे को सही जगह पर रखें, जहाँ उसे उसकी आवश्यक रोशनी मिले।

अचानक प्रकाश में परिवर्तन: यदि आप अपना पौधा एक नई जगह पर ले जा रहे हैं, तो इसे धीरे-धीरे नए प्रकाश में समायोजित होने दें। अचानक परिवर्तन से पौधे को झटका लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: Ginger Plantation: घर के गमले में आसानी से उग जाता है अदरक, इस तरीके को अपनाएं, नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत

खाद

बहुत अधिक या बहुत कम खाद: पौधों को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत अधिक खाद से जलन हो सकती है और जड़ें सड़ सकती हैं। पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही खाद डालें।

गलत समय पर खाद डालना: बदलते मौसम के दौरान ही खाद डालें, आमतौर पर वसंत और गर्मियों में।

5379487