Logo
Skin Care Tips: त्वचा को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में हल्दी के घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 3 होम रेमेडीज के बारे में, जिससे आपकी त्वचा पूरी तरह से बदली नजर आएगी।

Skin Care Tips: एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी स्किन के लिए बेहद लाभकारी होती है। हमारे यहां सदियों से हल्दी और बेसन का उबटन लगाया जाता रहा है। इससे त्वचा का रुखापन दूर होने के साथ चेहरे की पुरानी रंगत लौट आती है। हल्दी से जुड़े दादी-नानी के घरेलू नुस्खे आज भी बेहद असरदार साबित होते हैं। चेहरे की रंगत कम होने के पीछे चाहे जो भी वजह हो लेकिन हल्दी के कुछ घरेलू उपाय परेशानी का हल निकाल सकते हैं। 

हल्दी का नियमित इस्तेमाल स्किन के डेड सेल्स हटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। चेहरे की चमक लौटाने में भी हल्दी के 3 घरेलू नुस्खे काफी प्रभावी हो सकते हैं। जानते हैं इन होम रेमेडीज के बारे में। 

हल्दी के 3 घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर

हल्दी और दूध का फेस पैक
1 चम्मच हल्दी पाउडर
2 चम्मच दूध

विधि
हल्दी पाउडर और दूध को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। यह नु्स्खा मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। त्वचा को चमकदार और चिकना बनाता है। यह रक्त संचार को बढ़ावा देता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: बेसन और दही से चेहरे की लौट आएगी चमक, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दिखेगा तुरंत असर

हल्दी और बेसन का फेस पैक
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच बेसन
पानी

विधि
हल्दी पाउडर और बेसन को अच्छी तरह मिला लें। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। यह घरेलू उपाय अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। इससे त्वचा में गोरापन आता है।  यह त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है।

हल्दी और शहद का फेस पैक
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच शहद

इसे भी पढ़ें: Skin Care in Summer: तेज धूप की वजह से गर्दन में आ गया है कालापन, इन घरेलू नुस्खों से चुटकियों में हो जाएगा कमाल

विधि
हल्दी पाउडर और शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। यह त्वचा को पोषण देता है। यह त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487