Logo
Skin Care Tips: चेहरे पर अगर काली झाइयां पड़ने लगी हैं तो उन्हें दूर करने में कुछ घरेलू चीजें कारगर हो सकती हैं। इन चीजों को इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं।

Skin Care Tips: उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों के चेहरे पर झाइयां आने लगती हैं। कई बार ऐसा किसी बीमारी की वजह से भी होता है। स्किन डिजीज होने पर भी चेहरे पर झाइयां दिखाई देने लगती हैं। ये झाइयां आपकी खूबसूरती में दाग लगाने का काम करती हैं। आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। 

हमारे घर में हल्दी, दही और आलू जैसी खाने की चीजें आसानी से मिल जाती हैं। इन चीजों में मौजूद प्रॉपर्टीज चेहरे की झाइयां हटाने का काम करती हैं। बेहद मामूली खर्च में आप अपने चेहरे की झाइयों को इन होम रेमेडीज की मदद से कम कर सकते हैं। 

चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू उपाय

हल्दी: हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो झाइयों को कम करने में मदद करते हैं।

उपयोग
1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार करें।

इसे भी पढ़ें: Multani Mitti: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलती? दिखने लगेंगे उम्र से पहले बूढ़े

आलू: आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और झाइयों को कम करने में मदद करते हैं।

उपयोग
एक आलू को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल लें। इस रस को रुई में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें। इसे रोजाना करें।

दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

उपयोग
1 चम्मच दही में 1/2 चम्मच बेसन मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार करें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं पिंपल्स? बेसन में इस चीज को मिलाकर लगाएं, स्किन हो जाएगी एकदम क्लीन

इन बातों पर दें ध्यान

  • इन उपायों को करने से पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें।
  • यदि आपको कोई जलन या एलर्जी हो, तो इनका उपयोग बंद कर दें।
  • झाइयों को पूरी तरह से हटाने में समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें।
  • इन घरेलू उपायों के अलावा, आप सनस्क्रीन का नियमित रूप से उपयोग करके भी झाइयों को कम कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487