Logo
Janmashtami 2024: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त (सोमवार) को मनाया जाएगा। कान्हा को भोग के लिए आप 3 तरह की पंजीरी बना सकते हैं।

Janmashtami 2024: भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के तौर पर दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस विशेष पर्व पर कान्हा को भोग के तौर पर कई तरह के प्रसाद चढ़ाए जाते हैं। माखन मिश्री के अलावा पंजीरी भी कृष्णजी को भोग में चढ़ाई जाती हैं। इस साल 26 अगस्त (सोमवार) को कृष्ण जन्माष्टमी है और आप नंदलाल को 3 तरह की पंजीरी बनाकर भोग लगा सकते हैं। 

3 तरह की पंजीरी बनाने का तरीका

धनिए की पंजीरी

सामग्री
धनिया के बीज - 1 कप
गुड़ - 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
घी - 1/2 कप
सूखे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश) - 1/4 कप
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच

विधि
धनिए के बीजों को धूप में सुखाकर मिक्सर में पीस लें। एक कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें धनिए का पाउडर डालकर लगातार चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भून लें। इसमें कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

सूखे मेवे और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। गैस बंद कर दें और पंजीरी को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद पंजीरी को एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी पर कान्हा को माखन मिश्री का भोग, इस तरीके से फटाफट करें तैयार

बादाम की पंजीरी

सामग्री
बादाम - 1 कप
गुड़ - 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
घी - 1/2 कप
काजू - 1/4 कप
किशमिश - 1/4 कप
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
केसर के धागे - कुछ

विधि
बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह बादाम के छिलके उतारकर मिक्सर में पीस लें। एक कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें बादाम का पेस्ट डालकर लगातार चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भून लें। इसमें कद्दूकस किया हुआ गुड़, काजू, किशमिश और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं।

केसर के धागे को गर्म दूध में भिगोकर इसमें डाल दें। गैस बंद कर दें और पंजीरी को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद पंजीरी को एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए भोग में बनाएं ये व्यजंन, जानें बनाने की रेसिपी

मिश्रित पंजीरी

सामग्री
बादाम - 1/4 कप
काजू - 1/4 कप
किशमिश - 1/4 कप
मूंगफली - 1/4 कप
गुड़ - 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
घी - 1/2 कप
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच

विधि
सभी मेवों को धोकर सुखा लें। मूंगफली को हल्का सा भून लें। सभी मेवों को मिक्सर में पीस लें। एक कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें मेवों का पाउडर डालकर लगातार चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भून लें। इसमें कद्दूकस किया हुआ गुड़ और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। गैस बंद कर दें और पंजीरी को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद पंजीरी को एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।

5379487