Logo
Skin Care Tips: बारिश के दिनों में बहुत से लोगों की स्किन रूखी हो जाती है। इसे दौरान सॉफ्ट और शाइनी बनाने में कुछ घरेलू फेस पैक असरदार साबित हो सकते हैं।

Skin Care Tips: हमारी स्किन पर मौसम का बहुत जल्दी असर होता है। बारिश के दिनों में स्किन डल और रूखी होना आम बात है। बहुत से लोग स्किन से जुड़ी इस परेशानी का सामना करते हैं। हालांकि कुछ घरेलू चीजों से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर त्वचा को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है। आप भी मानसून सीजन में अगर रूखी स्किन से परेशान हैं तो ये घरेलू टिप्स आपके काफी काम आ सकती हैं। 

मानसून में नमी और प्रदूषण के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। हालांकि कुछ तरीके अपनाकर इस परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। घर की चीजों से तैयार होने वाले फेस पैक इस मुश्किल को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

4 फेस पैक स्किन को रखेंगे सॉफ्ट

ओट्स और दही का फेस पैक: ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को मुलायम बनाते हैं, जबकि दही त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स को पीसकर दही के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें: Eyes Dark Circles: आंखों के नीचे आ गए हैं काले घेरे? 5 घरेलू उपाय आज़माएं, दूर होने लगेंगे डार्क सर्कल

एलोवेरा और शहद का फेस पैक: एलोवेरा त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और शहद त्वचा को पोषण देता है। फेस पैक तैयार करने के लिए एलोवेरा जेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

केला और शहद का फेस पैक: केला त्वचा को नमी प्रदान करता है और शहद त्वचा को मुलायम बनाता है। ये फेस पैक स्किन पर जबरदस्त असर दिखाता है। इसे बनाने के लिए एक पका हुआ केला मैश करें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

टमाटर और नींबू का फेस पैक: टमाटर में मौजूद लाइकोपीन त्वचा को टोन करता है, जबकि नींबू त्वचा को निखारता है। इस फेस पैक के लिए एक टमाटर का गूदा निकालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें: Banana Peels Face Pack: केले के छिलके से बनाएं 4 फेस पैक, चेहरे पर लगाते ही आएगा निखार

अन्य टिप्स
रोजाना चेहरे को धीरे से साफ पानी से धोएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब का उपयोग करें। रात को सोने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं। भरपूर पानी पिएं। हरी सब्जियां और फल खाएं। धूप से बचें।

5379487