Logo
Diabetes Foods: डायबिटीज मरीजों को हर वक्त शुगर बढ़ जाने का डर सताता है। हालांकि कुछ चीजों को डेली डाइट में शामिल कर आप अपनी इस परेशानी पर बहुत हद तक काबू पा सकते हैं।

Diabetes Foods: डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। ब्लड शुगर बढ़ना या अचानक कम हो जाना, दोनों ही स्थितियां मरीजों के लिए हानिकारक होती हैं। हाई ब्लड शुगर के मरीजों को हर वक्त शुगर कंट्रोल में रखने की चिंता सताती है। इसके लिए ज्यादातर लोग मेडिकेशन का सहारा लेते हैं। आप चाहें तो अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इस परेशानी से बहुत हद तक बच सकते हैं। 

खराब लाइफस्टाइल और फूड हैबिड डायबिटीज की बड़ी वजह बनती है। ये एक लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है। ऐसे में खान-पान का सही चुनाव जरूरी है। कुछ फूड्स आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में। 

4 फूड करेंगे डायबिटीज कंट्रोल

करेला 
डायबिटीज मरीजों के लिए करेला रामबाण माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर लेवल को घटाने का काम करते हैं। करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी, विसीन और चारैनटिन जैसे कंपाउंड होते हैं जो कि शरीर में इंसुलिन बनाने में मदद करते हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है। करेले का सब्जी, जूस के तौर पर सेवन किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Cumin Water: शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकाल देगा इस मसाले का पानी, इम्यूनिटी बूस्ट होगी; 5 फायदे मिलेंगे

मेथी दाना
मेथी दाना शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें पायी जाने वाली प्रॉपर्टीज ब्लड शुगर को घटाने का काम करती हैं। मेथी में ट्राइगोनेलाइन नाम का कंपाउड मौजूद होता है जो कि ब्लड शुगर कंट्रोल करता है। आप मेथी की सब्जी खाएं और रोज मेथी दाना का पानी पिएं तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

हरी सब्जियां
डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें पालक, चुकंदर, मेथी, पत्तागोभी आदि शामिल हैं। फाइबर रिच इन सब्जियों का सेवन ब्लड शुगर को काबू में लाने का काम करता है। इन सब्जियों में ढेरों एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Spinal Cord Yogasana: 40 के बाद रीढ़ की हड्डी में मजबूती है ज़रूरी, 5 योगासन इसमें करेंगे आपकी मदद

सहजन 
शुगर के मरीजों के लिए सहजन का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है। सहजन फली को सुपरफूड की संज्ञा दी जाती है। सहजन में ऐसे कंपाउड पाए जाते हैं जो इंसुलिन रेसिस्टेंस को घटाने का काम करते हैं। इसका सेवन वजन भी घटाता है जो हाई ब्लड शुगर के लिए जिम्मेदार है। 

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487