Logo
Fruits control Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर में कई तरह की दिक्कतें शुरू हो सकती है। कुछ फलों का सेवन इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

Fruits control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड अगर बढ़ जाए तो ये जोड़ों के दर्द की बड़ी वजह बनता है। यूरिक एसिड फिल्टर न हो पाने पर ये जोड़ों में धीरे-धीरे जमता है और अर्थराइटिस जैसी गंभीर समस्याओं को भी पैदा कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है और कुछ फलों में इतनी ताकत होती है कि आसानी से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ फलों और चीजों के बारे में जो आसानी से यूरिक एसिड को काबू में रख सकते हैं। 

4 फलों से काबू में रहेगा यूरिक एसिड

केला - एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें हाई फाइबर मौजूद होता है जो कि काफी फायदेमंद होता है। केले में मौजूद कंपाउंड यूरिक एसिड को काबू में रखने में मदद करते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक केले में प्यूरिन काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि गाउट के जोखिम को भी कम करता है। 

सेब - सबसे गुणकारी फलों में से एक सेबफल अगर नियमित खाया जाए तो ये यूरिक एसिड को घटाने में मदद करता है। सेबफल में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से ही रोज एक सेब खाने की सलाह दी जाती है। सेब में मैलिक एसिड भी काफी होता है जो कि यूरिक एसिड को लेवल में रखने में मदद करता है। 

चेरी - यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखने के लिए चेरी का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसमें एंथोसायनिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कि एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। अर्थराइटिस एंड रेमोटोलॉजी जर्नल में पब्लिश एक स्टडी में पाया गया है कि चेरी खाने वाले लोगों में गठिया के अटैक का खतरा उन लोगों से कम था जो चेरी नहीं खाते थे।

खट्टे फल - शरीर में यूरिक एसिड को काबू में रखने के लिए खट्टे फलों का सेवन भी लाभकारी होता है। संतरे और नींबू जैसे फलों में विटामिन सी काफी होता है जो कि यूरिक एसिड के स्तर को मेंटेन रखने में मदद करता है। 

5379487